उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सिलाई कढ़ाई का दो दिवसीय नि:शुल्क प्रशिक्षण

By

Published : Feb 5, 2021, 7:03 AM IST

लखनऊ में शीमार्ट इंडिया और स्तंभ स्वयं सहायता समूह के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ. मनकामेश्वर मंदिर के महंत देव्या गिरि की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में महिलाओं को रोजगार देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की ओर अग्रसर करने का प्रयास किया गया.

दो दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण सम्पन्न
दो दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण सम्पन्न

लखनऊ:शीमार्ट इंडिया और स्तंभ स्वयं सहायता समूह के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ. मनकामेश्वर मंदिर के महंत देव्या गिरि की अध्यक्षता में गुरुवार को मनकामेश्वर उपवन घाट पर आयोजित किया गया था. इस दौरान यह सुनिश्चित किया गया कि यह प्रशिक्षण महिलाओं को रोजगार देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की ओर अग्रसर करने में कारगर साबित होगा. इसके माध्यम से महिलाएं विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त कर तरह-तरह की चीजों का निर्माण कर उसे बाजार में बेच सकती हैं.

हवन सामग्री एवं गोबर के दीये बनाने का दिया प्रशिक्षित

प्रशिक्षण मे हवन सामग्री और गोबर के दीये, अगरबत्ती बनाने की ट्रेनिंग दी गई. इस नि:शुल्क प्रशिक्षण में बड़ी संख्या महिलाओं ने भाग लिया. महंत देव्या गिरि ने बताया कि स्वयं स्वयं सहायता समूह की ओर से ब्यूटी पार्लर और सिलाई की ट्रेनिंग नि:शुल्क चलाई जा रही है. लखनऊ शहर की ब्यूटीशियन के द्वारा फ्री ट्रेनिंग दी जा रही है.

इन महिलाओं ने भाग लिया

इस मौके पर शीमार्ट इंडिया की संस्थापक रमा तिवारी, सहायता समूह की अध्यक्ष तृप्ता शर्मा, पूजा, अंबिका, गुड़िया, आशा, उपमा कोमल, कीर्ति साहू, किरण प्रजापति आदि लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details