उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: आवेदकों के लिए खुशखबरी, अब RTO में झटपट होगा ये काम

राजधानी लखनऊ में कोरोना के कारण ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट में काफी कमी कर दी गई थी. वहीं अब कोरोना का खतरा कम हो गया है, जिसके बाद परिवहन विभाग ने टाइम स्लॉट की संख्या भी बढ़ा दी है. इससे आवेदक लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे और उन्हें जल्द टाइम स्लॉट भी मिल सकेगा.

By

Published : Oct 24, 2020, 12:28 AM IST

लखनऊ परिवहन विभाग.
लखनऊ परिवहन विभाग.

लखनऊ:त्योहारों पर दूरदराज से अपने घरों को आने वाले लोग ड्राइविंग लाइसेंस का काम भी साथ ही पूरा करा लेना चाहते हैं, इसीलिए डीएल बनवाने वाले आवेदकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो गई है. लिहाजा परिवहन विभाग ने भी आवेदकों की सहूलियत के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट में इजाफा कर दिया है. इससे आवेदक लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे और उन्हें जल्द टाइम स्लॉट भी मिल सकेगा.

अब एक माह में मिल जाएगी तारीख
कोरोना के कारण ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट में काफी कमी कर दी गई थी, जिससे आवेदकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. वहीं अब कोरोना का खतरा कम हो गया है, जिसके बाद परिवहन विभाग ने टाइम स्लॉट की संख्या भी बढ़ा दी है. अभी तक डीएल का आवेदन करने पर तीन महीने तक तारीख नहीं मिलती थी. अब आवेदक का एक माह बाद ही बुलावा आ जाएगा.

पहले आवेदक डीएल संबंधी ऑनलाइन फार्म भरकर और फीस जमा करके टाइम स्लॉट पाने के लिए भटकते रहते थे. मुख्यालय पर तैनात एआरटीओ (आईटी) प्रभात पांडेय ने बताया कि दशहरे और दीपावाली के दौरान आवेदकों की संख्या में इजाफा हो जाता है. लखनऊ समेत प्रदेश के महानगरों में डीएल संबंधी आवेदन पर आवेदकों को करीब की तारीख मिल जाएगी.

एआरटीओ कार्यालय में भी बढ़ाए गए स्लॉट
एआरटीओ आईटी सेल प्रभात पांडेय ने बताया कि देवा रोड स्थित एआरटीओ कार्यालय में डीएल संबंधी आवेदन के लिए स्लॉट में बढ़ोतरी की गई है. अब लर्नर डीएल के 100, स्थाई डीएल के 75 और डीएल नवीनीकरण के 100 स्लॉट बढ़े हैं.

इतने स्लॉट की हुई बढ़ोतरी
पहले जहां आरटीओ कार्यालय में 120 डीएल बनते थे, जिनकी संख्या बढ़ाकर 300 कर दी गई है. स्थाई डीएल की संख्या 206 से बढ़ाकर 250 कर दी गई है. इसी तरह ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए संख्या 67 से बढ़ाकर 134 कर दी गई है, जिससे आवेदकों को राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details