उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरित क्रांति कौशल विकास के तहत युवाओं को दिया गया प्रशिक्षण

By

Published : Feb 12, 2021, 11:06 AM IST

राजधानी लखनऊ में सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिये कौशल विकास मिशन के तहत स्वाबलंबी बनाने में जुटी हुई है. इसे लेकर लखनऊ में स्थित सीएसआईआर एनबीआरआई इंस्टीट्यूट में औषधीय पौधों के उत्पादन और उनसे बनने वाली औषधियों के बारे में युवाओं के स्किल डेवलपमेंट को लेकर ट्रेनिंग दी जा रही है. ताकी युवा लोग आगे चलके रोजगार के साथ खुद का काम शुरू कर सके.

प्रशिक्षण के बाद युवा और युवतियों को आसानी से मिल सकेगा जॉब
प्रशिक्षण के बाद युवा और युवतियों को आसानी से मिल सकेगा जॉब

लखनऊ : राजधानी में सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिये हरित क्रांति कौशल विकास मिशन के तहत स्वाबलंबी बनाने के लिये ट्रेनिंग देने का काम कर रही है. औषधीय पौधों के उत्पादन और उनसे बनने वाली औषधियों के बारे में सीएसआईआर एनबीआरआई इंस्टीट्यूट युवाओं के स्किल डेवलपमेंट को लेकर ट्रेनिंग दे रही है. यह इंस्टीट्यूट लखनऊ के सिकंदराबाग चौराहे के पास स्थित है. इस ट्रेनिंग के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. अजय कुमार माथुर मौजूद रहे. उन्होंने स्किल डेवलपमेंट के तहत ट्रेनिंग लेने आए तमाम युवा और युवतियों को औषधीय पौधों से औषधि बनाने की नई तकनीकिओं के बारे में जानकारी दी. साथ ही उस अवधि को वनस्पति के पौधों पर किस तरीके से इस्तेमाल किया जाए इसके बारे में भी बताया.

प्रशिक्षण के बाद युवा और युवतियों को आसानी से मिल सकेगा जॉब

डॉक्टर अजय कुमार माथुर का कहना है कि इस प्रशिक्षण से युवाओं और युवतियों को स्वावलंबी बनाया जा सकता है. इसी के साथ वह अपना खुद का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं. इस ट्रेनिंग सेंटर पर 25 युवा-युवतियों की रिक्तियां रहती हैं. कोरोना काल की वजह से इस बार कुछ कम छात्र मौजूद रहे. यह ट्रेनिंग 40 दिनों तक चलाई जाता है. 40 दिनों के बाद उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाता है. इस प्रमाण पत्र के आधार पर युवा और युवतियां कहीं भी जॉब कर सकते हैं. इसके साथ ही अपनी छोटी संस्था भी खोल सकते हैं. नई तकनीकी से औषधीय पौधों से औषधि बना भी बना सकते हैं. औषधि और अन्य चीजें पौधों से निकलने वाले तमाम प्रोडक्ट बनाने के बारे में इन युवाओं को प्रशिक्षण में बताया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details