उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Rain In UP: बारिश का ट्रेन व बसों के संचालन पर पड़ा असर, कई बसें निरस्त तो कई देरी से हुईं रवाना

By

Published : Mar 20, 2023, 2:09 PM IST

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज-कल मौसम का मिजाज बदला हुआ है. इसी के कारण अब ट्रेन और बसों के संचालन को निरस्त कर दिया गया है. जबकि कई बसें की रवानगी देरी से हुई

बस व ट्रेन
बस व ट्रेन

लखनऊ:राजधानी समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बीती रात से शुरू हुई बारिश से ट्रेनों और बसों का संचालन अस्त-व्यस्त हो गया. सोमवार सुबह चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली सियालदाह समेत दिल्ली से लखनऊ और बिहार जाने वाली ट्रेनें दो से ढाई घंटे देरी से संचालित हुईं. स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लखनऊ से भी जिन ट्रेनों को अन्य रूटों के लिए रवाना होना था. वे भी देरी से चल रहीं. ट्रेनों के चलते लेट से संचालित हुईं.

बारिश का प्रभाव ट्रेनों पर कम बसों पर कहीं ज्यादा पड़ा
आलमबाग बस टर्मिनल से सोमवार सुबह सात और आठ बजे बनारस जाने वाली एसी शताब्दी बस को यात्रियों की कमी के चलते निरस्त कर दिया गया. इस बस से जिन यात्रियों को बनारस जाना था, उन्हें दूसरी बसों से बनारस के लिए भेजा गया. इसके अलावा प्रयागराज, मेरठ, दिल्ली की सभी बसें भी निरस्त करनी पड़ गईं. कैसरबाग बस स्टेशन से बरेली और दिल्ली की आधा दर्जन साधारण बसें यात्रियों की कमी के चलते रद्द कर दी गईं. कैसरबाग स्टेशन के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राजकुमार ने बताया कि यात्री अभाव में गोरखपुर समेत कई जनपदों के बीच बस सेवाएं प्रभावित हैं. चारबाग डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक अमरनाथ सहाय ने बताया कि बारिश का चारबाग डिपो की बसों पर भी काफी असर पड़ा है. बारिश के चलते यात्री घरों से बस पकड़ने के लिए स्टेशन नहीं पहुंच पाए. इससे यात्रियों की संख्या की कमी को देखते हुए कई रूट पर बसें रद्द करनी पड़ीं. कई रूटों पर बसों की संख्या कम करके संचालन कराया गया.

सिटी बसों को भी नहीं मिली सवारी
बारिश का असर ट्रेन और रोडवेज बसों के साथ ही शहर में संचालित होने वाली महानगरीय परिवहन बस सेवाओं पर भी पड़ा है. रात से शुरू हुई बारिश के चलते सुबह छह बजे से शहर के विभिन्न रूटों के लिए बसों का संचालन नहीं हो सका. यात्रियों की काफी कम संख्या के चलते रूट पर कम बसें संचालित की गईं. सवारियों के अभाव में कई बसों को डिपो में ही रोकना पड़ा. लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आरके त्रिपाठी ने बताया कि सुबह छह बजे से लेकर 11 बजे तक सामान्य दिनों की तुलना में यात्रियों का आवागमन काफी कम रहा है. इससे सिटी ट्रांसपोर्ट को नुकसान उठाना पड़ा है.

यह भी पढ़ें-Textile Hub: अब उत्तर प्रदेश बनेगा टेक्सटाइल का हब, ये है तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details