उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रदेश में यातायात माह का शुभारंभ, पुलिस प्रशासन ने जागरूकता के लिए अपनाए ये तरीके

By

Published : Nov 2, 2019, 1:41 PM IST

प्रदेश भर में सड़क हादसे की खबरें हमारे सामने रोज आती है. वहीं इसका कारण कुछ और नहीं बल्कि समाज के लोगों की लापरवाही है. प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन आम लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए कवायद कर रहे हैं, इसके बाद भी लोग नियमों को ताख पर रखकर अपनी जिन्दगी के साथ खिलवाड़ कर रहे है. यातायात माह का शुभारंभ प्रदेश भर में हो गया है.

यातायात माह का प्रदेश भर में शुभारंभ.

मऊ: जिले में पिछले माह तक करीब 124 लोग सड़क हादसे के शिकार हुए हैं. इसके साथ ही 150 लोग गंभीर रूप से घायल हुए. आमजन को यातायात नियमों का पालन कराके, उनके जीवन को खुशहाल बनाने का लक्ष्य लेकर इस वर्ष भी यातायात माह नवम्बर का शुभारम्भ किया गया. नगर क्षेत्र के गाजीपुर तिराहे पर शुक्रवार को फीता काटकर यातायात माह का शुभारम्भ एसपी अनुराग आर्य ने किया. इसके बाद बाइक जुलूस निकाल कर नगरवासियों को बाइक चलाते समय हेलमेट और कार चलाते समय सीट बेल्ट लगाने के लिए जागरूक किया गया.

इस माह में पुलिस दो पहलुओं पर काम करेगी. पहला जिलेभर में यातायात व्यवस्था को सरल और आसान बनाया जाएगा. जाम की समस्या से निजात मिले इसके लिए सभी पुलिस अधिकारियों को जागरुकता फैलाने का निर्देश दिया जाएगा.

यातायात माह का प्रदेश भर में शुभारंभ.

इसे भी पढ़ें- फिर शुरू हुआ यातायात माह, क्या सब हैं बेहाल ? आइए जानें जिलों का हाल

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में सड़क सुरक्षा और जीवन रक्षा को लेकर आईजी ट्रैफिक दीपक रतन पूरे प्रदेश में लोगों को जागरूक कर रहे हैं, जिससे सड़क दुर्घटनाएं कम हों. सड़क सुरक्षा को लेकर सिविल पुलिस और ट्रैफिक पुलिस कई तरीके अपना रही है ताकि दुर्घटनाओं में कमी आए.

नवंबर माह को हर वर्ष यातायात माह के रूप में मनाया जाता है. सड़क सुरक्षा में इंजीनियरिंग, एनफोर्समेंट, एजुकेशन और इमरजेंसी केयर है. इन चारों पर एक फोकस अवेयर के तहत सिविल पुलिस और ट्रैफिक पुलिस कोऑर्डिनेटर का प्रयास करती है, जिसमें बेहतर रिजल्ट्स आ सकें और सड़क दुर्घटनाओं में हो रही मौतों में गिरावट आ सके.

लखनऊ में 80 से 90 प्रतिशत लोग अब हेलमेट का उपयोग करने लगे हैं. अब इसका द्वितीय चरण, जिसमें मोटरसाइकिल पर दूसरा व्यक्ति बैठा होता है उसके द्वारा भी हेलमेट धारण करना अनिवार्य है. नियमों के अंतर्गत मोटर बाइक के तहत यह प्रावधान है. वहीं अगर कोई घटना होती थी है तो आगे वाले व्यक्ति को ही नहीं बल्कि पीछे वाले व्यक्ति को भी चोट लगती है इसलिए यह आवश्यक है.

फिलहाल उत्तर प्रदेश की सिविल पुलिस और ट्रैफिक पुलिस की यह मुहिम जरूर कामयाबी हासिल करेगी. यातायात को लेकर कई नियम बने हैं. वहीं राजधानी में लोग उसे फॉलो भी करने लगे हैं, जिसका रिस्पांस देखने को मिला है.

इसे भी पढ़ें- मथुरा: महीनों से खराब पड़ी ट्रैफिक लाइट, नहीं दे रहा कोई ध्यान

सहारनपुर: जिले में पुलिस लाइन से यातायात माह का शुभारंभ किया गया. यातायात माह को लेकर स्कूली छात्रों को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को रवाना किया.

यातायात माह को लेकर पुलिस लाइन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं सहित अधिकारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. वहीं कार्यक्रम का शुभारंभ एसपी सिटी विनीत भटनागर, एसपी देहात विद्यासागर मिश्र और एसपी ट्रैफिक अपर्णा गुप्ता ने फीता काटकर और दीप प्रज्वलित कर किया. कार्यक्रम में पहुंचे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने स्कूली छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हम लोगों को अपनी सुरक्षा के प्रति सचेत रहना चाहिए. हमेशा सड़क पर दो पहिया वाहन चलाते हुए हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए. इसके साथ-साथ दो पहिया वाहन पर ड्राइविंग करते हुए ट्रिपल राइडिंग नहीं करनी चाहिए, साथ ही चार पहिया वाहन में यात्रा करते हुए सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करना चाहिए.

शाहजहांपुर: जिले में पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आया है. यहां पुलिस ने कई चौराहों पर दोपहिया वाहनों को निशुल्क हेलमेट बांटे हैं. पुलिस का कहना है कि यातायात सुरक्षा माह शुक्रवार से शुरू हो गया है. वहीं लोगों को हेलमेट के प्रति जागरूक करने के लिए हेलमेट बांटे गए हैं और दो पहिया वाहन सवारों को हिदायत दी है कि वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर लगाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details