उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: 13 सितंबर से टॉय ट्रेन से सैर कर सकेंगे चिड़ियाघर आने वाले सैलानी

By

Published : Sep 13, 2020, 12:35 AM IST

13 सितंबर से चिड़ियाघर घूमने आने वाले सैलानी टॉय ट्रेन से सैर कर सकेंगे. इसके लिए चिड़ियाघर प्रशासन ने टॉय ट्रेन को पूरी तरह से दुरुस्त कर लिया है.

13 सितंबर से शुरू होगी चिड़ियाघर की टॉय ट्रेन.
13 सितंबर से शुरू होगी चिड़ियाघर की टॉय ट्रेन.

लखनऊ: नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में जब भी लोग सैर करने आते हैं तो वे जीव-जंतुओं का तो लुत्फ उठाते ही हैं, साथ ही टॉय ट्रेन से सैर करना भी नहीं भूलते. बता दें, पिछले काफी दिनों से चिड़ियाघर भले ही दर्शकों के लिए खुल गया हो, लेकिन टॉय ट्रेन की अब तक शुरुआत नहीं हुई थी. हालांकि अब चिड़ियाघर घूमने आने वाले लोग रविवार से बाल ट्रेन का भी लुत्फ उठा सकेंगे. शनिवार को टॉय ट्रेन को पूरी तरह से दुरुस्त कर लिया गया है. रविवार सुबह यानी 13 सितंबर से बाल ट्रेन लोगों को चिड़ियाघर की सैर कराती हुई नजर आएगी.

13 सितंबर से शुरू होगी चिड़ियाघर की टॉय ट्रेन.

174 दिन बाद शनिवार से शताब्दी, एसी एक्सप्रेस समेत 8 जोड़ी ट्रेनों का लखनऊ से संचालन तो शुरू हो गया, लेकिन अब बारी है चिड़ियाघर की टॉय ट्रेन की. करीब 6 माह बाद रविवार से यह टॉय ट्रेन भी पटरी पर दौड़ती हुई नजर आएगी. प्राणी उद्यान की यह बाल ट्रेन बच्चों को अपनी तरफ खासा आकर्षित करती है. बच्चों की जिद पर बड़े भी इस ट्रेन में बैठना पसंद करते हैं. पूरी तरह भरकर ही यह ट्रेन चिड़ियाघर के चक्कर लगाती है.

जानवरों को देखने के लिए कई एकड़ में फैले चिड़ियाघर की सैर लोग ट्रेन से करना काफी पसंद करते हैं. शनिवार को चिड़ियाघर प्रशासन ने इस ट्रेन को पूरी तरह मेंटेन कराया. ट्रेनों की सीटों को सैनिटाइज कराया. चिड़ियाघर प्रशासन का कहना है कि कोरोना के चलते रविवार से शुरू हो रही ट्रेन में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा. बता दें कि इस ट्रेन में 84 व्यक्तियों के एक साथ बैठने की क्षमता है.

इस समय चिड़ियाघर में जो टॉय ट्रेन संचालित हो रही है, उसे उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चिड़ियाघर प्रशासन को उपहार के तौर पर सौंपा था. जब उत्तर प्रदेश में कोरोना के कारण पहली बार लॉकडाउन हुआ था तभी ये टॉय ट्रेन बंद कर दी गई थी. अब 6 माह बाद यह ट्रेन फिर से संचालित हो रही है. ऐसे में खड़े रहने के चलते इसके इंजन के मेंटेनेंस का काम शनिवार को पूरा किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details