उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP Weather Update: पछुआ हवा बंद होने से ठंड में मिली मामूली राहत, जानें मौसम का हाल

वाराणसी सहित पूरा पूर्वांचल अब शीतलहर की चपेट में आ गया है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी की वजह से ठंडी हवाओं के साथ कपकपी बढ़ गई है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो उनका यह अनुमान है कि 1-2 दिन बाद हवा की गति थोड़ी धीरे हो जाएगी, जिसकी वजह से ठंड से कुछ राहत मिलेगी.

By

Published : Dec 22, 2021, 6:43 AM IST

Updated : Dec 22, 2021, 10:41 AM IST

शीतलहर.
शीतलहर.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में पिछले 2-3 दिनों में उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने के कारण सर्दियों में इजाफा हुआ है. पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में चल रही पछुआ हवाएं कम हुई है. जिससे दिन में होने वाली सर्दी में राहत मिली है, लेकिन सुबह व शाम कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार 1-2 दिनों में कड़ाके की सर्दी से प्रदेश वासियों को कुछ राहत मिलेगी. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि होगी. 26- 27 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के कारण बन रहे मौसम की वजह से प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को सुबह हल्का कोहरा पड़ने के बाद तेज धूप निकली. जिससे पिछले 2 दिनों से हो रही कड़ाके की सर्दी से लखनऊवासियों को कुछ राहत मिला है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को राजधानी लखनऊ में सुबह शाम के समय हल्का कोहरा गिरेगा. दिन में आसमान साफ रहेंगे और तेज धूप निकलेगी. पछुआ हवा की रफ्तार कम होने से दिन में सर्दियों का एहसास कम होगा.

प्रमुख शहरों का तापमान

लखनऊ

मंगलवार को राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से लगभग 2 डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को मुख्यतः आसमान साफ रहेंगे. सुबह व शाम के समय कोहरे के साथ धूप छाई रहेगी. अधिकतम तापमान 23 व न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

गोरखपुर

गोरखपुर में न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम है वहीं अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

वाराणसी

वाराणसी में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

प्रयागराज
प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

मेरठ

मेरठ में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

आगरा

आगरा में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से लगभग 3 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि आने वाले 24 घंटों में प्रदेशवासियों को ठंड से कुछ राहत मिल सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी होगी. इसकी वजह से 26 और 27 दिसंबर को प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

इसे भी पढे़ं-UP Weather Update: करवट ले रहा है मौसम, शनिवार को मेरठ रहा सबसे ठंडा जिला

Last Updated : Dec 22, 2021, 10:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details