उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, स्कूल कॉलेज बंद

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिन तक कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. अलर्ट को देखते हुए इन राज्यों ने स्कूल-कॉलेज बंद करने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Nov 10, 2021, 6:33 AM IST

Updated : Nov 10, 2021, 9:09 AM IST

मौसम.
मौसम.

लखनऊ:दक्षिण भारतीय राज्यों तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश समेत केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में भीषण बारिश से हालात बिगड़ रहे हैं. मौसम विभाग का कहना है कि तमिलनाडु के पुडुक्कोट्टई, रमंथापुरम, करईकाल और कल कुड्डालोर, विलुपुरम, शिवगंगा, रमंथापुरम, करईकाल जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री ए नम:शिवायम ने घोषणा की है कि लगातार बारिश के कारण 10 और 11 नवंबर को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

तमिलनाडु में राजधानी चेन्नई समेत कई क्षेत्रों में बीते दो दिनों से भारी बारिश का कहर जारी है. राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. वहीं, करीब 60 घरों को नुकसान पहुंचने की खबर है.

वहीं, उत्तर प्रदेश में उत्तरी पश्चिमी हवाएं चल रही है. जिसकी वजह से मौसम सूखा बना हुआ है. अयोध्या, कानपुर व लखनऊ मंडल में अधिकतम तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक सामान्य से कम दर्ज किया गया. गोरखपुर, बरेली, झांसी और मेरठ मंडलों में अधिकतम तापमान में 1.5 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक कम दर्ज किया गया. प्रदेश का झांसी जिला सबसे अधिक तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मुरादाबाद व मेरठ मंडल में न्यूनतम तापमान में 1.6 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई है. वहीं, अन्य मंडलों में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस कम है. उत्तर प्रदेश में मेरठ सबसे अधिक ठंडा जिला रहा. जहां पर न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

राजधानी लखनऊ में भी सुबह व शाम कुछ स्थानों पर कोहरा भी देखा जा रहा है. सर्दी के मौसम को देखते हुए कुछ कार्यालयों व स्कूलों के समय में भी परिवर्तन किया गया है. सुबह व शाम सर्दी पड़ने के साथ दोपहर में तेज धूप खिल रही है जिससे मौसम सामान्य बना हुआ है.

मंगलवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है. न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को लखनऊ में मौसम सामान्य रहेगा.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि आने वाले 7 दिनों तक मौसम सामान्य रहेगा. धीरे-धीरे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की जाएगी. फिलहाल अभी 4-5 दिनों तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी. जहां 10 से 12 दिनों बाद ठंडक में और इजाफा होगा.

Last Updated : Nov 10, 2021, 9:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details