उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Weather Update: इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, जानिए अपने जिले का हाल

By

Published : Sep 27, 2021, 6:47 AM IST

Updated : Sep 27, 2021, 9:07 AM IST

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में सोमवार को भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है.

UP Weather Update
UP Weather Update

लखनऊ: मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान गुलाब के आंशिक असर से मानसून में परिवर्तन हुआ है, जिसके कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

राजधानी लखनऊ में रविवार को अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य वहीं न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. सोमवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. विश्व के साथ ही पूरे प्रदेश में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

रविवार को राजधानी लखनऊ में मौसम शुष्क रहा कुछ स्थानों पर बादलों ने डेरा जमाया, लेकिन बरसात नहीं हुई. अधिकतम व न्यूनतम तापमान लगभग सामान्य के करीब रहा. राजधानी लखनऊ में 1 जून से लेकर 26 जून तक अनुमान बारिश 695 के सफेद 719 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई, जो कि 3% अधिक है.

इन जिलों में औरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के आगरा, मथुरा व उसके आस-पास के इलाकों में भारी बारिश के साथ 80 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है.

यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के हाथरस, बलिया, देवरिया व इसके आस-पास के इलाकों में बारिश के साथ-साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है. रविवार को लखीमपुर खीरी, वाराणसी, बलिया, बस्ती जिलों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया. बस्ती में सबसे अधिक तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है, जिसके वजह से पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के साथ ही आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें-जेल में बंद PFI सदस्यों से मिलने पहुंचीं 4 महिलाएं, फर्जी RTPCR मिलने पर केस दर्ज

Last Updated : Sep 27, 2021, 9:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details