उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP WEATHER UPDATE: अगले 48 घंटों में इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अपने जिले का हाल

उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो रही है. वहीं बारिश सितंबर माह तक जारी रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आने वाले 18 सितंबर तक उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में बारिश जारी रहेगी.

By

Published : Sep 15, 2021, 6:45 AM IST

Updated : Sep 15, 2021, 9:28 AM IST

अगले 48 घंटों में इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट
अगले 48 घंटों में इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून लगातार सक्रिय है. जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश के सभी इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार 18 सितंबर तक पूर्वी व पश्चिमी इलाकों में बारिश जारी रहेगी. उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में मंगलवार को तेज हवाएं भी चलना शुरू हुई जो देर रात तक जारी रही. जिसकी वजह से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई.

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को राजधानी लखनऊ के कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को सुबह चटक धूप निकलने से राजधानी वासियों को गर्मी का दंश झेलना पड़ा. वहीं दोपहर बाद अचानक मौसम में परिवर्तन शुरू हुआ कुछ स्थानों पर बादल छाए रहे और हल्की बरसात भी हुई. इसके बाद से तेज पुरवाई हवा चलने का जो सिलसिला दिन में शुरू हुआ वह देर रात तक चलता रहा. दिन में तेज हवा चलने के कारण धूल उड़ने से लोगों को काफी दिक्कतें हुई. वही देर रात तक पुरवाई हवा चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बुधवार को भी राजधानी लखनऊ में 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवाई हवाएं चल रही हैं.

प्रदेश में चल रही है तेज हवाएं
बहराइच जिले में 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिणी पूर्वी हवाएं चली. वहीं प्रयागराज में 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से, रायबरेली में 14.5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गोरखपुर में 9 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवाई हवा चल रही हैं. इसके साथ ही झांसी में 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तरी पूर्वी हवाएं लखनऊ में 18 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पूर्वी हवाएं चल रही है, जो मौसम का मिजाज बदलने में सहायक है.

इन जिलों में हुई बारिश
मंगलवार को प्रदेश के रायबरेली जिले में सबसे अधिक बारिश 18 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, हरदोई, सुल्तानपुर, बांदा, हमीरपुर, झांसी, औरैया, वाराणसी, बलिया, प्रयागराज आदि जिलों में बारिश रिकॉर्ड की गई.

इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव , कानपुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, हाथरस, गौतम बुध नगर, मथुरा,.बांदा, सुल्तानपुर, प्रयागराज, हमीरपुर व इसके आसपास के जिले में बारिश होने की संभावना है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मानसूनी हवाओं व पश्चिमी विक्षोभ के चलते मानसून लगातार सक्रिय जिसकी वजह से पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. मंगलवार को भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

Last Updated : Sep 15, 2021, 9:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details