उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP WEATHER FORECAST: यूपी में 14 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

By

Published : Aug 13, 2021, 7:24 AM IST

Updated : Aug 13, 2021, 12:11 PM IST

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगामी चार दिनों में भारी बारिश देखी जा सकती है. मौसम विभाग ने जबकि लखनऊ व आसपास अभी सामान्य बारिश ही अलग-अलग क्षेत्रों में पहले की तरह जारी रह सकती है.

यूपी के कई जिलों में भारी बारिश
यूपी के कई जिलों में भारी बारिश

लखनऊ: पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगामी दिनों में तेज बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार इस हफ्ते ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश की संभावना जताई जा रही है.

राजधानी में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही थी. बीते गुरूवार रात को भी बारिश हुई थी. जिसके बाद शुक्रवार सुबह नौ बजे तक मौसम सुहावना रहा. दिन चढ़ते ही 11 बजे से चिलचिलाती धूप निकल आई. हालांकि मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कभी भी अचानक बारिश हो सकती है, क्योंकि आसमान में बादल घिरे हुए हैं. प्रदेश के कई जनपद में मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट है.

14 अगस्त के बाद बारिश होगी कमजोर
ई जिलों में आने वाले कुछ दिनों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. गुरूवार यानी आज पूवी यूपी समेत 31 जिलों में बारिश का अलर्ट है. पूर्वी यूपी में भारी बारिश और अन्य जगहों पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ेंगे. 14 अगस्त के बाद बारिश के कमजोर पड़ने के आसार जताए जा रहे हैं.

मौसम वैज्ञानिक डॉ जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है, जिसकी वजह से लगातार बारिश हो रही है. अभी आने वाले दिनों में बारिश का सिलसिला चलता रहेगा. हालांकि 14 अगस्त के बाद बारिश के कमजोर पड़ने के आसार जताए जा रहे हैं. गुरुवार को पूर्वी यूपी के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज हुई है. मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में 17.1 मिमी औसत बरसात हुई जो सामान्य वर्षा 9.3 मिमी के अनुमान से 162% अधिक है.

इन जिलों में हुई बारिश
वाराणसी में 18, सोनभद्र में 6, बहराइच में 12, बांदा में 2, सुल्तानपुर में 3.4, फैजाबाद में 22, गाजीपुर में 2.4, झांसी में 12, उरई में 10, बरेली में 49, मुजफ्फरनगर में 12, मेरठ में 5.4, आगरा में 30, अलीगढ़ में 2.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

इन जिलों में जारी की गई चेतावनी
मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, जौनपुर, सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, देवरिया, गोरखपुर, अंबेडकर नगर, संत कबीर नगर, गोंडा, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, सीतापुर, लखनऊ, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, अलीगढ़, सहारनपुर, हापुड़, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, उसके आसपास के इलाकों में बारिश के साथ तेज रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी जारी की है.

Last Updated : Aug 13, 2021, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details