उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बर्फीली हवा ने बढ़ाई गलन, जानिए आज UP में मौसम का हाल

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से सर्दी धीरे-धीरे पूरे उत्तर प्रदेश को अपनी गिरफ्त में लेती जा रही है. सुबह और शाम के तापमान में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है. ग्रामीण इलाकों में सर्दी अपना असर दिखा रही है. जानिए आज यूपी के विभिन्न शहरों का तापमान क्या रहेगा..

By

Published : Dec 3, 2020, 10:43 AM IST

मौसम का हाल
मौसम का हाल

लखनऊ: राजधानी लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में सुबह शाम बर्फीली हवाएं चलने तथा कोहरे के कारण रफ्तार पर भी लगाम लगी है. सुबह सड़कों पर साफ कोहरा देखा जा रहा है, जिसकी वजह से यातायात सुबह के समय रेंगता नजर आया. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों में कोहरा और ज्यादा बढ़ेगा. दोपहर में भी बादल छाए रहने की वजह से दिन के तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी.

बुधवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो नॉर्मल तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है. गुरुवार को लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिसंबर शुरू होते ही सुबह शाम के तापमान में कमी आई है. हवा चलने के कारण लोग कांपने में पर मजबूर हो रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद कुछ दिन तक बर्फीली हवा चलने से न्यूनतम तापमान काफी गिर गया था, जिसकी वजह से ठंडक काफी बढ़ गई थी. राजधानी लखनऊ समेत मुजफ्फरनगर, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा आदि जिलों में इस समय सुबह व शाम पहाड़ों से आने वाली हवाएं लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर रही हैं. वहीं दोपहर में धूप खिलने के कारण मौसम सुहावना हो जा रहा है. आने वाले दिनों में एक बार फिर से पहाड़ों पर बर्फ पिघलना शुरू होते ही उत्तर प्रदेश में गलन व कोहरे वाली सर्दी देखने को मिलेगी.

यहां जानिए, गुरुवार को अपने शहर का अनुमानित तापमान-

शहर का नाम

न्यूनतम तापमान

(डिग्री सेल्सियस)

अधिकतम तापमान

(डिग्री सेल्सियस)

लखनऊ 12.0 26.0 कानपुर 11.0 26.0 वाराणसी 11.0 26.0 बांदा 9.0 28.0 गोरखपुर 12.0 26.0 आगरा 10.0 29.0 अलीगढ़ 09.0 26.0 मेरठ 10.0 26.0 झांसी 12.0 29.0

चार्ट देखने से स्पष्ट है कि पिछले कुछ दिनों में जहां लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही थी. वहीं आने वाले 24 घंटों में मौसम विभाग के अनुसार तापमान में कुछ वृद्धि होने के आसार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details