उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज पृथ्वी के सबसे करीब रहेगा चंद्रमा, सूर्यास्त के बाद दिखेगा सुपरमून

By

Published : Apr 8, 2020, 10:52 AM IST

8 अप्रैल को सूर्यास्त के बाद से ही चंद्रमा अपने पूरे आकार में और बेहद चमकदार दिखाई पड़ेगा. बता दें कि जब भी चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है और यदि संयोगवश पूर्णिमा पड़ती हो तो ऐसी खगोलीय घटना 'सुपरमून' कहलाती है.

आज सूर्यास्त के बाद दिखेगा सुपरमून
आज सूर्यास्त के बाद दिखेगा सुपरमून

लखनऊ: लॉकडाउन में घर में बैठे लोगों के लिए आज की शाम रोमांचक हो सकती है. 8 अप्रैल को सूर्यास्त के बाद से ही चंद्रमा अपने पूरे आकार में और बेहद चमकदार दिखाई पड़ेगा. ऐसे में घरों में बोरियत महसूस कर रहे लोग चंद्रमा के खूबसूरत नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं और साथ ही चंद्रमा के साथ सेल्फी लेकर अपनी शाम यादगार बना सकते हैं.

आज सूर्यास्त के बाद दिखेगा सुपरमून.

बेहद चमकदार होगा चंद्रमा
7 अप्रैल की रात 11:38 बजे से ही चंद्रमा पेरिगी में चला गया था. यह वह स्थिति होती है, जब चंद्रमा की दूरी पृथ्वी से बेहद कम हो जाती है. पेरिगी में पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी 3,56,900 किलोमीटर रह गई है. इस वक्त चंद्रमा का 98 प्रतिशत तक हिस्सा सूर्य के प्रकाश से प्रकाशित हो रहा था. इस स्थिति के लगभग 8 घंटे 35 मिनट बाद यानी सुबह के 8 बजकर 5 मिनट पर पूर्णिमा की स्थिति शुरू हो जाएगी. ऐसे में चंद्रमा 100 प्रतिशत तक बेहद चमकदार हो जाएगा.

सुपरमून कहलाती है ये घटना
लखनऊ के इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव कहते हैं कि जब भी चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है और यदि संयोगवश पूर्णिमा पड़ती हो, तो ऐसी खगोलीय घटना 'सुपरमून' कहलाती है. वह कहते हैं कि सामान्य तौर पर पृथ्वी की चंद्रमा से दूरी 3,84,400 किलोमीटर मानी जाती है, लेकिन सुपरमून के तहत यह दूरी 3,57,034 किलोमीटर ही रह जाएगी. 8 अप्रैल 2020 को चंद्रमा का उदय शाम को 6:51 पर होगा.

सुमित ने यह भी बताया कि सुपरमून की अवस्था में सामान्य पूर्णिमा के चांद से 7% तक बड़ा और 14% तक अधिक चमकीला नजर आ सकता है. इसके साथ ही सबसे छोटे चांद यानी माइक्रो मून से 14% तक बड़ा और 30% तक अधिक चमकदार नजर आ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details