उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP WEATHER UPDATE: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में हुई तेज बारिश ने भयंकर तबाही मचाई थी. नदियों के बढ़े जलस्तर का तांडव साफ देखा गया था. इसके चलते जनधन की हानि हुई औैर फसलों को भी नुकसान पहुंचा है.

By

Published : Aug 31, 2021, 6:45 AM IST

Updated : Aug 31, 2021, 9:43 AM IST

मौसम अपडेट.
मौसम अपडेट.

लखनऊ:राजधानी लखनऊ में सोमवार को कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर जमकर बारिश हुई. जोरदार बारिश होने के कारण राजधानी के प्रमुख मार्ग व कॉलोनी की सड़कें पानी से लबालब भरी नजर आई. सोमवार को उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक बारिश राजधानी लखनऊ में 46 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में जोरदार बारिश होने की संभावना है.

सोमवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य है. राजधानी में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

सोमवार को उत्तर प्रदेश का बांदा जिला सबसे गर्म रहा. यहां अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, सबसे कम तापमान इटावा जिले में रिकॉर्ड किया गया. जहां न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा. सोमवार को राजधानी में 46 मिलीमीटर, लखीमपुर खीरी में 13 मिलीमीटर, वाराणसी में 4 मिलीमीटर, बहराइच में 6 मिलीमीटर, प्रयागराज में 6 मिलीमीटर, बांदा में 18 मिलीमीटर, सुलतानपुर में 1 मिली मीटर, रायबरेली में 3 मिलीमीटर, झांसी में 37 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

इन जिलों में जारी की गई चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, मथुरा, बरेली, बदायूं, संभल, पीलीभीत, रामपुर, लखीमपुर खीरी व इसके आसपास के जिलों में बारिश के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी जारी की है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मानसूनी हवाओं के चलते बारिश लगातार जारी है. यह बारिश 2 सितंबर तक जारी रहेगी. इसके बाद मौसम में बदलाव आना शुरू होगा. बारिश धीरे-धीरे हल्की होती जाएगी और तापमान में गिरावट होने की संभावना है.

इसे भी पढे़ं-लखनऊ में हुई झमाझम बारिश, इन जिलों के लिए चेतावनी जारी

Last Updated : Aug 31, 2021, 9:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details