उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्टेशन पर राष्ट्रपति के आगमन पर फुट ओवर ब्रिज से निकाले जाएंगे यात्री

By

Published : Jun 25, 2021, 10:46 PM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 जून को कानपुर से प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ पहुंचेगे. राष्ट्रपति के आगमन को लेकर राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वहीं, रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को भी किसी तरह की कोई समस्या न होने पाए. इसका भी खास ख्याल रखा जा रहा है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम.
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम.

लखनऊ:कानपुर से 28 जून को प्रेसिडेंशियल ट्रेन से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लखनऊ पहुंचेंगे. उनके आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एहतियात बरते जा रहे हैं तो वहीं यात्रियों को भी किसी तरह की कोई समस्या न होने पाए. इसका भी खास ख्याल रखा जा रहा है. 28 को चारबाग व लखनऊ जंक्शन पर हर यात्री का मेडिकल चेक अप, थर्मल स्कैनिंग और उनके सामान की गहन जांच-पड़ताल होगी. 3 प्लेटफॉर्म से ट्रेनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. यात्रियों को मेन एंट्री से नहीं बल्कि फुट ओवर ब्रिज और सेकंड एंट्री से बाहर भेजा जाएगा. राष्ट्रपति के लखनऊ आने से पहले चारबाग रेलवे स्टेशन के साथ ही लखनऊ जंक्शन पर भी शनिवार को रेलवे पुलिस बल रिहर्सल कर अपनी मुस्तैदी परखेगा.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
प्रेसीडेंशियल ट्रेन से 25 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली के सफदरगंज से कानपुर आ चुके हैं. कानपुर प्रवास पूरा कर वह 28 जून को कानपुर सेंट्रल से लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन इसी प्रेसीडेंशियल ट्रेन से पहुंचेंगे. जीआरपी, पुलिस, आरपीएफ ने पिछले चार दिनों से ही चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की जांच करना शुरू कर दी है. गुरुवार को आरपीएफ के जवानों ने पूरी सतर्कता के साथ यात्रियों और उनके लगेज की जांच की शुक्रवार को भी यह सिलसिला जारी रहा.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम.

दो प्लेटफार्म पर ट्रेनों का आवागमन रहेगा बंद
राष्ट्रपति के आगमन पर ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे प्रशासन ने खाका तैयार किया है. 28 को आने व जाने वाली ट्रेनों के संचालन का ब्लूप्रिंट तैयार हुआ है. अधिकारियों के मुताबिक 28 जून को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक प्लेटफॉर्म नंबर एक से तीन तक ट्रेनों के आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध होगा. इन पर आने वाली ट्रेनों को प्लेटफॉर्म संख्या 4, 5, 6 व 7 पर शिफ्ट किया जाएगा. आवश्यकता के अनुसार ट्रेनों को डाइवर्ट भी किया जाएगा. यात्रियों को फुटओवर ब्रिज और सेकंड एंट्री की ओर से बाहर भेजा जाएगा. मुख्य द्वार यात्रियों के लिए बंद रहेंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम.

सभी का होगा कोविड टेस्ट
इन ट्रेनों से आवागमन करने वाले पैसेंजर की मेडिकल जांच होगी. स्टेशन पर कोरोना वायरस की जांच के लिए पहले से ही आधा दर्जन टेस्टिंग काउंटर लगे हुए हैं. अब इनकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. जिससे स्टेशन पर आने वाले सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट हो सके. उनकी जांच हो सके.

उपहार स्वरूप भेंट की जा सकती हैं लखनऊ की रेवड़ियां
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पहली बार लखनऊ के स्टेशन पर आगमन हो रहा है. ऐसे में प्रशासन इस पल को यादगार बनाने के प्रयासों में जुट गया है. राष्ट्रपति को लखनऊ की मशहूर रेवड़ियां उपहार स्वरूप देने की तैयारी की जा रही है. नाम सामने लाने की शर्त पर एक अफसर बताते हैं कि दुनियाभर में लखनऊ की रेवड़ियां मशहूर हैं. ऐसे में स्वागत के उद्देश्य से राष्ट्रपति को उपहारस्वरूप रेवड़ियां देने की योजना बनाई जा रही है.

आसपास नजर नहीं आएंगे भिखारी
चारबाग रेलवे स्टेशन के बाहर और अंदर रोजाना ही भिखारियों की भीड़ लगी रहती है. अब इसे लेकर प्रशासन मुस्तैदी दिखा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन से पहले रेलवे स्टेशन के अंदर और बाहर भटकने वाले सभी भिखारियों को खदेड़ा जा रहा है. इसके अलावा स्टेशन शुरू और खत्म होते हुए ही कई जगह से अंदर और बाहर जाने के लिए रास्ते हैं. ऐसे में स्वान और बंदर स्टेशन के अंदर दाखिल हो जाते हैं. इन्हें भी राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर स्टेशन से बाहर खदेड़ने के लिए टीम लगाई गई है.

चप्पे-चप्पे पर रखी जाएगी नजर
मुख्य व सेकंड एंट्री को छोड़कर लखनऊ जंक्शन और चारबाग रेलवे स्टेशन अच्छा जगह से ओपन है. ऐसे में कोई जानवर इंसान और स्वान आराम से अंदर आ सकते हैं. राष्ट्रपति के आगमन से पहले इन रास्तों को भी बंद कर दिया जाएगा. लोगों का प्रवेश न हो, इसके लिए सिविल पुलिस या फिर जीआरपी के जवान इन जगहों पर तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरों की नजर रहेगी. इन सीसीटीवी कैमरे को स्टेशन के कंट्रोल सेंटर से मॉनिटर किया जाएगा. पार्सल घरों से बुक होने वाले पार्सलों की गहन जांच-पड़ताल भी की जा रही है.

इसे भी पढे़ं-राष्ट्रपति के आगमन को लेकर लखनऊ में ड्रोन कैमरे से हो रही निगरानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details