उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ के तीन युवा चित्रकार उत्कृष्ट कलाकृतियां बनाने के लिए सम्मानित, अलग-अलग राज्यों में रोशन किया नाम

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 20, 2023, 5:18 PM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ के तीन युवा चित्रकारों की कृतियों को तीन अलग-अलग राज्यों में सम्मान मिला है. इस कलाकारों में धीरज यादव को अबीर फाउंडेशन अहमदाबाद, संजय राज को आई फैक्स नई दिल्ली की ओर से सम्मानित किया गया. इसके अलावा भोपाल के विशेष कला महोत्सव में भूपेंद्र अस्थाना की कलाकृति को स्थान मिला है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रह कर कला सृजन करने वाले तीन युवा चित्रकारों की कलाकृतियों को देश के अलग अलग प्रदेशों में सम्मान मिला है. इन चित्रकार धीरज यादव, संजय कुमार राज और भूपेंद्र कुमार अस्थाना के नाम शामिल हैं.


भूपेंद्र अस्थाना की कृति का भोपाल में प्रदर्शनी के लिए चयनित : मध्य प्रदेश भोपाल में होने वाले विश्वरंग टैगोर अंतरराष्ट्रीय साहित्य एवं कला उत्सव में 5वीं राष्ट्रीय टैगोर पेंटिंग प्रदर्शनी 2023 में भूपेंद्र अस्थाना की कलाकृति का चयन किया गया है. इस बार यह प्रदर्शनी ऑनलाइन होगी. प्रदर्शनी में देश के अलग अलग प्रदेशों से अनेक कलाकारों की कृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा. भूपेंद्र अस्थाना मूलरूप से आजमगढ़ के रहने वाले हैं. पिछले 12 वर्षों से लखनऊ में रहते हुए कला सृजन, कला लेखन और अनेक प्रदर्शनियों, सेमिनारों, शिविरों जैसे कलात्मक गतिविधियों में भागीदारी सुनिश्चित करते रहे हैं. देश व विदेशों में भी इनके कृतियों की प्रदर्शनी लगाई जा चुकी हैं.


धीरज यादव को अहमदाबाद में मिला सम्मान : धीरज यादव की दो कलाकृति शीर्षक मिस्टीरियस लाइन विद पेपर और मिस्टीरियस लाइन विद पेपर -1 के लिए धीरज को गुजरात के अहमदाबाद के कला के महत्वपूर्ण योगदान देने वाली संस्था अबीर फाउंडेशन के अबीर इंडिया फर्स्ट टेक 2023 में सम्मानित किया गया. धीरज को सम्मान स्वरूप प्रसस्ति पत्र, प्रतीक चिह्न और 50 हजार नगद पुरस्कार दिया गया. धीरज के अलावा सम्मानित होने वाले देश के 9 चित्रकार और थे. धीरज यादव मूल रूप से प्रयागराज के रहने वाले हैं. धीरज पिछले 10 वर्षों से लखनऊ में रहते हुए कला सृजन कर रहे हैं. जिन्हें अनेक पुरस्कार और सम्मान मिल चुके हैं. साथ ही धीरज की कलाकृतियों की प्रदर्शनी देश व विदेशों में लगाई जा चुकी है.



संजय राज को आई फैक्स अवार्ड : युवा चित्रकार संजय कुमार राज को उनकी कृति शीर्षक लॉक डाउन नेचर- 6 के लिए यह पुरस्कार ऑल इंडिया फाइन आर्ट एंड क्राफ्ट सोसाइटी, नई दिल्ली द्वारा 96वीं वार्षिक अखिल भारतीय कला प्रदर्शनी में पुरस्कार समारोह में दिया गया. पुरस्कार स्वरूप प्रमाण पत्र और 10 हजार रुपये की नगद धनराशि दी गई. इन दिनों लखनऊ के सराका आर्ट गैलरी होटल लेबुआ में संजय की 61 कलाकृतियों की एकल प्रदर्शनी "नया क्षितिज" शीर्षक से चल रही है जो 29 दिसंबर तक अवलोकनार्थ लगी रहेगी.

इनरव्हील क्लब प्रेरणा के उत्सव में पहुंचीं अतिथि.

इनरव्हील क्लब प्रेरणा ने मनाया दो दिवसीय उत्सव :इनर व्हील क्लब ऑफ़ लखनऊ प्रेरणा ने मंगलवार को सतायुशी उत्सव निराला नगर के एक होटल मनाया. दो दिवसीय उत्सव का आगाज संगठन की उपाध्यक्ष सुनीता जैन और जिलाध्यक्ष सुषमा अग्रवाल के अलावा अर्चना अग्रवाल, पायल सिंह, शालिनी अग्रवाल और प्रियंका भार्गव ने किया. कार्यक्रम में शिव तांडव पर प्रियंका भार्गव, नमृता भार्गव, निवेदिता सिंह, प्रियंका, ऋतु जैन, गरिमा त्रिपाठी और रंजीनी ने किया. नृत्य में शिव तांडव प्रियंका भार्गव, नम्रता भार्गव निवेदिता सिंह प्रियंका मोहन ऋतु जैन गरिमा त्रिपाठी एवं रंजीनी ने किया. कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों का फूलों से स्वागत किया गया. उन्हें भेंट स्वरूप स्टोल पहनाए गए तथा पूर्व डिस्ट्रक्ट चैयरमैन को सम्मानित किया गया.


प्रेरणा क्लब की तरफ सेकई प्रोजेक्ट किए गए 10 स्ट्रेचर्स दी गई आईएफसी की बिल्डिंग का उद्घाटन किया गया. हैप्पी स्कूल को सभी सुविधाएं प्रदान की गई. प्रेरणा क्लबएवं लखनऊ के कई क्लब तथा बाराबंकी क्लब की तरफ से 40 सिलाई मशीन दी गईं. इस सतायुशी उत्सव में कई प्रतियोगिताएं कराई गई. पीडीसी द्वारा कव्वाली की गई. उत्सव में कई रंगारंग कार्यक्रम हुए जैसे गरबा डांस पद्मावत जौहर इनरव्हील की पूरी जर्नी दिखाई गई.

फेनोमेनल वूमेन दर्शाई गई इन सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम में राधिका सोनम दीपिका दीक्षा शालू नेहा श्वेता शिप्रा सुरभि थे. कार्यक्रम के समापन में भारत देश के कई त्यौहार नृत्य के रूप में दिखाए गए. देशभक्ति के गीत से समापन किया गया. जिसमें भारती, ज्योति, प्रीति, सीतू ने उत्सव में जलपान की व्यवस्था की. श्वेता भार्गव ने क्लब के उद्देश से सभी को अवगत कराया गया.

यह भी पढ़ें : लखनऊ में श्रीराम के चित्रों की लगाई गई प्रदर्शनी

प्रसिद्ध चित्रकार श्याम शर्मा का निधन, कलाकारों में शोक की लहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details