उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुकरैल जंगल में पक्षियों की मौत, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

By

Published : Jan 15, 2021, 3:10 AM IST

राजधानी लखनऊ के कुकरैल जंगल में पक्षियों के मृत पाए जाने की सूचना से हड़कंप मच गया. स्थानीय लोगों का कहना है कि जंगल में कई पक्षी मृत पाए गए हैं. वहीं पशुधन विभाग के डायरेक्टर रामपाल सिंह का कहना है कि जंगल में तीन पक्षी मरे हैं.

कुकरैल जंगल
कुकरैल जंगल

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के कुकरैल जंगल में पक्षियों के मृत पाए जाने की सूचना से हड़कंप मच गया. स्थानीय लोगों का कहना है कि जंगल में कई पक्षी मृत पाए गए हैं. वहीं जंगल में पक्षियों के मृत पाए जाने की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग व पशुधन विभाग की टीम ने जांच की.

राजधानी लखनऊ के खुर्रम नगर स्थित पिकनिक स्पॉट के पास स्थित कुकरैल जंगल में पक्षियों की मौत की सूचना से हड़कंप मच गया. इस मामले की जानकारी होते ही स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी. देर रात स्वास्थ्य विभाग व पशुधन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच-पड़ताल की.

क्या कहते हैं डायरेक्टर
इस बारे में पशुधन विभाग के डायरेक्टर रामपाल सिंह का कहना है कि कुकरैल जंगल में पक्षियों के मरने की सूचना आई है. वहां पर पशुधन विभाग व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर जाकर जांच कर रही है. रामपाल सिंह का कहना है कि जंगल में तीन पक्षी मरे हैं. हालांकि अभी इन पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. जांच के लिए इनका सैंपल भेजा जाएगा. रिपोर्ट आने के बाद इस बारे में कुछ कहा जा सकता है.

प्रदेश मुख्यालय पर बनाया गया है कंट्रोल रूम
पशुधन विभाग ने आपात स्थिति के लिए प्रदेश मुख्यालय पर कंट्रोल रूम भी बनाया है, जहां पर कोई भी व्यक्ति बर्ड फ्लू के बारे में सूचना दे सकता है. पशुधन विभाग द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम का नंबर 0522, 274 1992, 274 1991 है.

बताते चलें कि कानपुर जनपद में बर्ड फ्लू के संक्रमण के बाद सरकार प्रदेश में संक्रमण न फैले इसको लेकर काफी गंभीर है. यही कारण है कि जहां पर पक्षियों के मरने की सूचना आ रही है, उनका सैंपल जांच के लिए भेजा जा रहा है. इसके साथ ही पूरे इलाके की सीलिंग भी कराई जा रही है, जिससे प्रदेश में संक्रमण न बढ़ सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details