उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लोहिया संस्थान में एसी के उपकरण उड़ा ले गये चोर, MRI स्कैन-डिजिटल एक्सरे ठप

लोहिया संस्थान के हॉस्पिटल ब्लॉक में एमआरआई और डिजिटल एक्सरे जांच ठप हो गयी. जिसकी वजह से दूर-दराज से आये लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

By

Published : Nov 26, 2020, 2:39 AM IST

लोहिया संस्थान में एसी के उपकरण चोरी
लोहिया संस्थान में एसी के उपकरण चोरी

लखनऊःलखनऊ के लोहिया संस्थान में उस वक्त मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. जब हॉस्पिटल ब्लॉक में एमआरआई और डिजिटल एक्सरे जांच ठप हो गयी. वजह है यहां के एसी के उपकरण चोरी हो गये हैं. जिसकी वजह से लोहिया संस्थान में मरीजों को एमआरआई जांच के लिए लंबी तारीख दी जा रही है. इमरजेंसी में मरीज बाहर से जांच कराने को मजबूर हो गये हैं.

हॉस्पिटल से चोरों ने उड़ाये एसी के उपकरण

हॉस्पिटल ब्लॉक के रेडियोलॉजी विभाग में मुफ्त सिटी स्कैन जांच की सुविधा है. साधारण एक्सरे, डिजिटल एक्सरे, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड जांच की भी सुविधा है. रोजाना 150 डिजिटल एक्सरे होते रहे हैं. जबकि आठ से 10 मरीजों की एमआरआई जांच हो रही थी. लेकिन बीते 3 अक्टूबर से एमआरआई जांच ठप पड़ी है. अफसरों की लचर व्यवस्था की वजह से लंबे समय तक मशीन की मरम्मत नहीं कराई जा सकी. लेकिन जब मशीन ठीक हुई, तो चोरों ने एसी के तार और दूसरी चीजें उड़ा दीं. इसकी वजह से एसी का संचालन नहीं हो पा रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि एमआरआई व डिजिटल एक्सरे मशीन के लिए ठंडा तापमान जरूरी है. एयर कंडीशन के बिना मशीनों का संचालन मुमकिन नहीं है. हॉस्पिटल ब्लॉक की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सरिता सक्सेना ने 23 नवम्बर को संस्थान के निदेशक को पत्र लिखकर जल्द से जल्द एसी दुरुस्त कराने की गुजारिश की है.
सुरक्षा पर उठे सवाल
कीमती उपकरण व मरीजों की सुरक्षा के लिए हॉस्पिटल में बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. इनके वेतन पर संस्थान हर महीने लाखों रुपये खर्च कर रहा है. इसके बावजूद आए दिन चोरी की घटनाएं हो रहीं हैं. वार्ड के भीतर से मरीज-तीमारदारों के मोबाइल समेत दूसरा सामान चोरी हो जा रहे हैं. जिससे यहां की सुरक्षा व्यवस्था पर अब सवाल उठने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details