उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश के विभिन्न जिलों TET परीक्षा के लिए प्रशासन ने की तैयारी पूरी

आठ जनवरी को शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी TET आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

By

Published : Jan 8, 2020, 10:58 AM IST

etv bharat
TET परीक्षा के लिए प्रशासन ने की तैयारी पूरी.

लखनऊः8 दिसंबर को प्रदेश भर में शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी TET की परीक्षा होनी है. परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए विभिन्न जिलों के जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है. बता दें कि यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, जिसमें हजारों परीक्षार्थी भाग लेंगे.

बाराबंकी जिले में 20 परीक्षा केंद्र
बुधवार को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी TET को सुचितापूर्ण और सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. जिले में करीब 20 हजार परीक्षार्थियों के लिए 20 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. नगर क्षेत्र के ही स्कूलों में दो पालियों में होने वाली परीक्षा को देखते हुए इसे दो जोन में बांटा गया है.

बाराबंकी जिले में 20 परीक्षा केंद्र.

परीक्षार्थियों को अपने केंद्रों तक पहुंचने के लिए कोई परेशानी न हो इसके लिए पहली बार केंद्रों के लोकेशन के लिए प्रमुख चौराहों पर व्यवस्था की गई है. वहीं नकल विहीन परीक्षा के लिए हर केंद्र पर 2 विभागीय पर्यवेक्षक और एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.

उन्नाव के परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी
8 जनवरी को होने वाली टीईटी की परीक्षा को लेकर उन्नाव जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. शिक्षक पात्रता की होने वाली परीक्षा में पहली पाली प्राकृत स्तर के 9677 स्टूडेंट परीक्षा देंगे, जबकि दूसरी पाली में जूनियर स्तर के 4,427 स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे. TET परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने खास तैयारी कर रखी है. सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और वॉइस रिकॉर्डर लगे होंगे. वहीं छात्रों के प्रवेश करने के समय गेट पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है.

उन्नाव के परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी.

इसे भी पढ़ें- शाहजहांपुर: 32 केंद्रों पर 8 जनवरी को होगी यूपीटीईटी परीक्षा

परीक्षा की दृष्टि से जौनपुर दो भागों में विभाजित
बुधवार को जौनपुर जनपद में दो पालियों में यूपी टेट की परीक्षा आयोजित की जा रही है. इस परीक्षा को लेकर जनपद में 50 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं पहली पाली में 33 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे और दूसरी पाली में 14 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. वहीं शहर को परीक्षा की दृष्टि से दो भागों में विभाजित किया गया है. परीक्षा को पूरी तरह से चाक-चौबंद व्यवस्था बनाने के लिए कड़ी तैयारी भी की गई है. जिला प्रशासन ने परीक्षा में किसी भी तरीके की गड़बड़ी न हो इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर एक-एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की है. साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर 50 पुलिस फोर्स की भी तैनाती रहेगी.

परीक्षा की दृष्टि से जौनपुर दो भागों में विभाजित.

ABOUT THE AUTHOR

...view details