उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कड़ी सुरक्षा के बीच प्रदेश भर में सम्पन्न हुई TET परीक्षा

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में 8 दिसंबर को TET परीक्षा सकुशल आयोजित की गई. वहीं हाथरस जिले में एक ऐसे व्यक्ति को गिफ्तार किया गया, जो किसी अन्य परीक्षार्थी की जगह परीक्षा दे रहा था.

By

Published : Jan 9, 2020, 2:48 AM IST

etv bharat
सम्पन्न हुई TET परीक्षा.

लखनऊः प्रदेशभर में शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि TET आयोजित की गई. इस दौरान परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. हर जगह परीक्षा कमरे में सीसीटीवी का प्रबंध किया गया था. वहींहाथरस जिले में किसी और युवक की जगह परीक्षा दे रहा एक युवक भी गिरफ्तार किया गया.

चित्रकूट में टीईटी परीक्षा में 401 परीक्षार्थी अनुपस्थित
बुधवार को चित्रकूट जिले में यूपी टीईटी परीक्षा आयोजित की गई. यह परीक्षा को दो पालियों में आयोजित की गई. पहली पाली में 5,707 और दूसरी पाली में 2,598 परीक्षार्थियों ने भाग लिया. वहीं जिला प्रशासन ने परीक्षा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रखे थे. जिले के 9 केंद्रों में पहली पाली में और 4 केंद्रों पर दूसरी पाली की परीक्षा कराई गई.

चित्रकूट में टीईटी परीक्षा में 401 परीक्षार्थी अनुपस्थित.
डीआईओएस बलिराज राम ने बताया कि पहली पाली की यूपी टीईटी की परीक्षा सकुशल सम्पन्न हो गई, जिसमें 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. प्रथम पाली में 5,707 परीक्षार्थियों ने पेपर दिया, जिसमें 401 परीक्षार्थी अनुपस्थित भी रहें. डीएम लगातार परीक्षा केंद्रों में निगरानी रखे हुए थे. वहीं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में पेपरको कराया गया.

कासगंज में टीईटी की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न
प्रदेश भर के साथ कासगंज में भी टीईटी की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई. जनपद मे इस परीक्षा का आयोजन दो पालियों मे कराया गया. पहली पाली की परीक्षा 10 और दूसरी पाली की परीक्षा 5 केन्द्रों पर कराई गई, जिसमें 8 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने भाग लिया. पूरी परीक्षा सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर की निगरानी में कराई गई. वहीं डीएम ने अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों की जांच की.

कासगंज में टीईटी की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न.

दूसरी पाली की परीक्षा में भी सभी केन्द्रों पर स्टेटिक मैजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल तैनात किए गए. केलकुलेटर व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आदि प्रतिबंधित चीजें अभ्यर्थी व कक्ष निरीक्षक अंदर नहीं ले जा सकते थे. शाम 5 बजे परीक्षा खत्म होने के बाद कापियों को पुलिस सुरक्षा के साथ इलाहबाद भेज दिया गया. डीएम चंद्र प्रकाश सिंह ने बताया कि टीईटी की परीक्षा 10 केन्द्रों पर आयोजित की गई. परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए सीसीटीवी लगाए गए थे, सुबह की पाली मे करीब पांच फीसद अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें- गोण्डा और बुलंदशहर में चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच शुरू हुई TET परीक्षा

TET परीक्षा के दौरान हाथरस में पकड़ा गया मुन्ना भाई
हाथरस में TET की परीक्षा 10 परीक्षा केंद्रों पर कराई जा रही थी. जिले में 9,986 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया. वहीं परीक्षा के दौरान पुलिस को सूचना मिली कि कोई युवक किसी दूसरे की जगह परीक्षा दे रहा है. इसको लेकर पुलिस कोतवाली सदर क्षेत्र की सेठ हर चरण दास इंटर कॉलेज पहुंच गई और एक मुन्ना भाई को गिरफ्तार कर लिया.

हाथरस में पकड़ा गया मुन्ना भाई.

पुलिस ने बताया कि पकड़ा गया युवक नालंदा बिहार का रहने वाला है और किसी अन्य परीक्षार्थी की जगह परीक्षा दे रहा था. इसके लिए युवक के खिलाफ 25 हजार का जुर्माना तय किया गया है. फिलहाल पुलिस का कहना है कि यह कोई बड़ा सॉल्वर ग्रुप है.

इसे भी पढ़ें- प्रदेश के विभिन्न जिलों TET परीक्षा के लिए प्रशासन ने की तैयारी पूरी

उन्नाव में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के टीईटी की परीक्षा सम्पन्न
उन्नाव में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के टीईटी की परीक्षा सम्पन्न हुई है. शिक्षक पात्रता की परीक्षा में पहली पाली प्राथमिक स्तर के 9,677 में परीक्षार्थियों में से 542 अनुपस्थिति रहे. दूसरी पाली में जूनियर स्तर के 4,427 में 286 अनुपस्थित रहे.

उन्नाव में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच टीईटी की परीक्षा सम्पन्न.

टीईटी परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और वॉइस रिकॉर्डर लगा रखे थे. वहीं छात्रों को केंद्र पर प्रवेश करते समय गेट पर सघन तलाशी से गुजरना पड़ा. साथ ही केंद्र व्यवस्थापकों के अलावा सचल दल निगरानी में तैनात थे. वहीं परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तर पुस्तिका जमा करते समय वीडियोग्राफी कराई गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details