उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 23, 2023, 9:09 AM IST

ETV Bharat / state

UP Weather Update : बारिश से तापमान में आई गिरावट, 24 के बाद बारिश की संभावना

बेमौसम बारिश से कई जिलों में फसलों को काफी नुकसान हुआ है, वहीं सुबह व शाम हल्की ठंड का अहसास कराया है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गुरूवार को मौसम शुष्क बना रहेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :उत्तर प्रदेश में शुरू हुई बेमौसम बरसात ने एक बार फिर से सुबह व शाम हल्की ठंड का अहसास कराया है. ज्यादातर जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम चल रहे हैं. बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से गर्मी से तो राहत मिली है, लेकिन किसानों को काफी ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ा है. अनुमान के मुताबिक, मेरठ, वाराणसी, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, बरेली, प्रयागराज, रायबरेली आदि जिलों में किसानों की 20 से 30 प्रतिशत तक फसलों को नुकसान हुआ है, वहीं राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद, माल, काकोरी क्षेत्र में आम के बागवानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा. तेज आंधी पानी तथा ओलावृष्टि से आम के पेड़ में लगे बोर तथा टिकोरे ओलावृष्टि से गिर गए. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आज भी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बादलों की आवाजाही रहेगी. आइसोलेटेड स्थानों पर बहुत ही हल्की बारिश हो सकती है. ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा. बारिश की संभावना नहीं है, अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 203 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी.

प्रमुख शहरों के तापमान

राजधानी लखनऊ में बुधवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा. दिन में कुछ स्थानों पर बादलों की आवाजाही रही. बादलों की आवाजाही रहने से न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की गई. गुरुवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है, वहीं न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ में गुरुवार को आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 30 व न्यूनतम तापमान 70 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


कानपुर नगर : जिले में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है, वहीं अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है.

वाराणसी : जिले में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

गोरखपुर : जिले में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.


प्रयागराज : जिले में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

मेरठ : जिले में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.


आगरा : जिले में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.


मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि 'उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गुरूवार को मौसम शुष्क बना रहेगा. बारिश की संभावना नहीं है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से लेकर तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी, वहीं 24 मार्च एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. जिसका असर ज्यादातर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर पड़ेगा, जिसके प्रभाव से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.'

यह भी पढ़ें : AKTU : अब 'पंखा' नहीं बनेगा 'मौत' का फंदा, बनाई खास राॅड

ABOUT THE AUTHOR

...view details