उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ के शिक्षक को मिला अंतरराष्ट्रीय अर्थ डे नेटवर्क स्टार पुरुस्कार

By

Published : Dec 13, 2020, 3:34 AM IST

राजधानी लखनऊ में केन्द्रीय विद्यालय के शिक्षक सुशील द्विवेदी को 'अर्थ डे नेटवर्क स्टार-2020' अंतरराष्ट्रीय पुरुस्कार मिला है. पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था अर्थ डे नेटवर्क ने अवार्ड से नवाजा है.

शिक्षक सुशील द्विवेदी
शिक्षक सुशील द्विवेदी

लखनऊः राजधानी में केन्द्रीय विद्यालय के शिक्षक सुशील द्विवेदी को 'अर्थ डे नेटवर्क स्टार-2020' अंतरराष्ट्रीय पुरुस्कार मिला है. पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था अर्थ डे नेटवर्क ने अवार्ड से नवाजा है. यह सम्मान पर्यावरण संरक्षण को लेकर किए गए उनके विशिष्ट कार्यों के लिए दिया गया है.

गौरतलब है कि सुशील द्विवेदी ने पिछले दो दशक में गौरैया बचाव अभियान के अंतर्गत घर के बेकार जूतों के डिब्बों से कार्यशालाओं के माध्यम से सैकड़ों गौरैया घोसलों का निर्माण एवं वितरण किया. उन्होंने आमजन और विद्यार्थियों में औषधीय पौधों के ज्ञान के लिए जड़ी-बूटी अभियान चलाया.

इन विषयों पर किया काम

कोरोना महामारी के दौरान पर्यावरण संरक्षण एवं पारंपरिक ज्ञान-विज्ञान जागरूकता के लिए आयोजित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वेबिनार में हिस्सेदारी निभाई. उन्होंने वायु प्रदूषण, जैव विविधिता संरक्षण, एनवॉर्नमेंटल लिट्रेसी एवं पर्यावरण प्रबंधन, ऊर्जा संरक्षण, अवैध पेड़ कटाई से जैव विविधिता के क्षरण, नैसर्गिक सम्पदाओं के संरक्षण की विधियां, स्वच्छ भारत अभियान, कचरे के पर्यावरणीय अनुकूल निस्तारण, प्लास्टिक बंदी, जलवायु परिवर्तन पर काम किया. इसमें 300 से अधिक वेबिनार के माध्यम से लगभग 20 हजार शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया.

पर्यावरण संरक्षण के लिए हो रहा कार्य

गौरतलब है कि अर्थ डे नेटवर्क का मुख्य कार्यालय अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में है. यह भारत सहित दुनिया भर के 190 देशों में 10 लाख से अधिक कार्यकर्ताओं के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 50 सालों से कार्य कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details