उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजपथ पर राम मंदिर की झांकी में दिखी अयोध्या के सांस्कृतिक विरासत की झलक

By

Published : Jan 26, 2021, 1:26 PM IST

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान इस बार यूपी की झांकी में राम मंदिर की झलक देखने को मिली. इस झांकी में अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के मॉडल के साथ अयोध्या के सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिली.

राजपथ पर यूपी की झांकी
राजपथ पर यूपी की झांकी

दिल्ली: गणतंत्र दिवस परेड के दौरान इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी में राम मंदिर की झलक देखने को मिली. इस झांकी में अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल के साथ रामनगरी में होने वाले दीपोत्सव की झलक भी देखने को मिली.

राजपथ पर राम मंदिर की झांकी

इसके साथ ही इस झांकी में महर्षि वाल्मीकि को रामायण की रचना करते हुए दर्शाया गया था. साथ ही इस झांकी में रामनगरी अयोध्या की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिली. झांकी के अगले हिस्से में महर्षि वाल्मीकि की एक प्रतिमा विराजमान थी. इसके पीछे राम मंदिर का प्रारूप मौजूद था.

खुश हुए साधु-संत
गणतंत्र दिवस परेड के दौरान यूपी की झांकी में राम मंदिर मॉडल दिखाए जाने से अयोध्या के साधु-संत काफी खुश हैं. उन्होंने कहा कि इससे ना सिर्फ भारत की संस्कृति और सभ्यता की झलक देखने को मिलेगी बल्कि भारत विश्वगुरु के रूप में भी प्रतिष्ठित होगा. देश और विदेश के लोग जब इन झांकियों को देखेंगे तब वो अयोध्या को जानेंगे और भारत की संस्कृति को भी.

रामायण की रचना करते महर्षि वाल्मीकी की प्रतिमा

ABOUT THE AUTHOR

...view details