उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 19, 2023, 10:59 AM IST

ETV Bharat / state

बीकेटी में 18 बच्चों में मिले चिकन पॉक्स जैसे लक्षण, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया निरीक्षण

राजधानी लखनऊ के बीकेटी में चिकनपॉक्स की बीमारी फैलने से 18 बच्चे इसकी चपेट में आ गए हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्षेत्र में पहुंच कर बच्चों के खून के नमूने जांच के लिए भेजे हैं. वहीं, बच्चों का इलाज भी शुरू कर दिया है.

chicken pox
chicken pox

लखनऊ: बीकेटी में चिकनपॉक्स की बीमारी फैलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है. बीकेटी के गद्दीनपुरवा इलाके में 18 बच्चों को बीमारी ने अपनी चपेट में लिया. वहीं, बीमारी फैलने की सूचना मिलते ही सीएमओ की टीम ने पहुंचकर बच्चों के खून और स्वाब के नमूने जांच के लिए भेजकर बच्चों का प्राथमिक उपचार शुरू किया.

बता दे कि बीकेटी के गद्दीनपुरवा इलाके के ग्रामीणों ने चिकनपॉक्स जैसी बीमारी फैलने की आशंका जाहिर की है. ग्रामीणों का कहना है कि बीमारी एक-दूसरे में बहुत तेजी से फैल रही है.अब तक 18 बच्चे बीमारी की जद में आ चुके हैं. बीमारी फैलने के बाद ग्रामीणों ने बीकेटी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों से बीमारी फैलने की शिकायत दर्ज कराई. शिकायत मिलते ही ब्लॉक रिस्पॉन्स टीम हरकत में आई. इसके बाद डॉ जेपी सिंह, डॉ निर्वाण कुमार, डॉ शब्बन अली, फार्मिसिस्ट मंजूषा पांडे, जिला यूनिसेफ से सुजीत सिंह, डब्लूएचओ से नृपेंद्र कुमार, एएनएम आशा आदि कई लोग बीमारी प्रभावित गांव में मौके पर पहुंच गए.

टीम ने पहुचकर पांच बच्चों के खून और स्वाब के नमूने जांच के लिए भेजे हैं. इनकी जांच की रिपोर्ट एक हफ्ते में आ जाएगी और जांच के बाद बीमारी का सही कारण स्पष्ट होगा. वहीं, इस दौरान टीम ने 26 बच्चों का वैक्सीनेशन भी किया. जानकारी के अनुसार, गद्दीनपुरवा गांव में हफ्ते भर से चिकन पॉक्स जैसे लक्षणों वाली बीमारी फैली है. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बीमारी को गंभीरता से लेते हुए टीम ने प्रत्येक घर में पहुंचकर सर्वे किया. इसमें बुखार पीड़ित बच्चों के शरीर पर छोटे-छोटे दाने, आंख की लालिमा जैसे लक्षण मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी बीमार बच्चों को दवाइयां दीं और विटामिन ए की खुराक दी है.

यह भी पढ़ें:Glaucoma Week: आंखों की रोशनी को चुरा रहा ग्लूकोमा, जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details