उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 6, 2019, 12:56 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का प्रकोप, अलर्ट किए गए अस्पताल

अगर कोई स्वाइन फ्लू का मरीज है तो उसे खांसते या छींकते समय मुंह को ढकना चाहिए. इससे उसे फैलने से रोका जा सकता है. साथ ही ध्यान रखें कि बहुत भीड़ वाली जगह भी न जाएं.

df

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में पिछले दिनों स्वाइन फ्लू के लगभग 10 मामले सामने आ चुके हैं. इसके बाद राजधानी के सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है. स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए अस्पतालों ने व्यवस्था कर ली है, जिससे स्वाइन फ्लू को समय रहते जड़ से खत्म किया जा सके.

लखनऊ में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का प्रकोप


लखनऊ में स्वाइन फ्लू ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है. इसके बाद से राजधानी के सभी चिकित्सालय सतर्क हो गए हैं और प्राथमिक स्तर पर सभी व्यवस्था भी कर ली गई है. स्वाइन फ्लू को जड़ से खत्म किया जा सके, इसी कड़ी में मरीजों को इलाज देने के लिए सीएमओ ने सभी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दे दिए हैं. इसके अंतर्गत अस्पतालों में 10 वार्ड बनाए जाएंगे.

इस पूरे मामले पर केजीएमयू के माइक्रोबायोलॉजी की विभागाध्यक्ष डॉ अमिता जैन ने बताया कि स्वाइन फ्लू से जल्द ही निपट लेंगे. डॉ अमिता जैन ने बताया कि अगर कोई स्वाइन फ्लू का मरीज है तो उसे खांसते या छींकते समय मुंह को ढकना चाहिए. इससे उसे फैलने से रोका जा सकता है. साथ ही ध्यान रखें कि बहुत भीड़ वाली जगह भी न जाएं.

हालांकि सभी अस्पतालों में शुरू से निपटने के लिए तमाम व्यवस्था कर ली गई है. देखने वाली बात यह होगी कि यह समुचित व्यवस्थाएं कितनी जमीन पर उतर पाती हैं, जिससे समय रहते स्वाइन फ्लू को भी जड़ से खत्म किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details