उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ज्ञानवापी विवादः स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सांकेतिक रूप से किया शिवलिंग का पूजन

By

Published : Jun 4, 2022, 8:45 PM IST

Updated : Jun 4, 2022, 10:41 PM IST

ज्ञानवापी को लेकर रोज नए-नए दावे सामने आ रहे हैं. शिवलिंग और फव्वारे को लेकर दोनों पक्ष अपना-अपना दावा कर रहे हैं. ऐसे में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सांकेतिक रूप से शिवलिंग का पूजन-अर्चन किया.

Etv bharat
ज्ञानवापी विवादः स्वामी मुक्तेश्वर आनंद ने सांकेतिक रूप से किया शिवलिंग का पूजन

वाराणसीःज्ञानवापी को लेकर रोज नए-नए दावे सामने आ रहे हैं. शिवलिंग और फव्वारे को लेकर दोनों पक्ष अपना-अपना दावा कर रहे हैं. ऐसे में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सांकेतिक रूप से शिवलिंग का पूजन-अर्चन किया.

जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने मस्जिद के वजू खाने में मिले शिवलिंग की फोटो का शारदा पीठ मठ में पूरे विधि विधान से पूजन अर्चन किया. मंत्रों के साथ पूरे विधि विधान से गंगाजल, बिल्वपत्र, पुष्पमाला और भोग अर्पित कर पूजन किया.

आज सुबह प्रशासन ने स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को ज्ञानवापी जाने से रोक दिया था, जिसकी वजह से वह अनशन पर बैठे हैं. अन्न व जल त्याग चुके हैं. उनका कहना है जब तक उन्हें पूजा की अनुमति नहीं मिलती है या फिर किसी अन्य द्वारा शिवलिंग की पूजा की सूचना नहीं मिलती है तब तक वह जल ग्रहण नहीं करेंगे.

वाराणसी में आदिविश्वेश्वर के शिवलिंग का सांकेतिक रूप से पूजन-अर्चन किया गया.

नारायण गिरी ने बताया कि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने संकल्प लिया था उसी को आज हम लोगों ने पूरा किया है. मानसिक रूप से शिवलिंग का पूजन होता है. आने वाले दिनों मे स्वामी जी के संकल्प को पूरा करेंगे और विशेश्वर का उसी स्थान पर जाकर हम पूजन करेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jun 4, 2022, 10:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details