उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में रेलवे अधिकारियों ने ली स्वच्छता की शपथ

यूपी के लखनऊ में "स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत" अभियान की शुरुआत हुई. इस दौरान रेलवे अधिकारियों और कर्माचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई.

By

Published : Sep 16, 2020, 8:43 PM IST

railway station cleanliness
स्वच्छता की शपथ लेते कर्मचारी

लखनऊ:राजधानी में बुधवार को "स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत" अभियान का आगाज हुआ. इस दौरान रेलवे अधिकारियों और कर्माचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई. ये कार्यक्रम अगले माह एक अक्टूबर तक जारी रहेगा.

इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबंधक मोनिका अग्निहोत्री ने वर्चुअल कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रेलवे अधिकारियों, कर्मचारियों और सफाई कर्मियों को ‘स्वच्छता शपथ’ दिलाई. उन्होंने स्वच्छता शपथ में कहा कि मैं स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध रहूंगी. अपने परिवार, मेरे इलाके, मेरे गांव, मेरे कार्यस्थल में स्वच्छता को बढ़ावा दूंगी. हमें एकल उपयोगी प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग नहीं करना है. उन्होंने कहा कि जिस प्लास्टिक का उपयोग हम करते हैं, उसका दोबारा उपयोग या पुनर्चक्रण करेंगे. हम दूसरों को शिक्षित करेंगें, जिससे प्रदूषण को रोका जा सके.

उन्होंने कहा कि हमें यकीन है कि स्वच्छता की ओर ले जाने वाले हर कदम से मेरा देश साफ हो जाएगा. स्वच्छता अभियान के फलस्वरुप देश भर में लोगों की सोच एवं रहन-सहन में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. विशेष तौर पर भारतीय रेलवे में उल्लेखनीय सुधार हुआ है. स्वच्छता से ही स्वास्थ्य है. नागरिक स्वस्थ होंगे तो देश की तरक्की होगी. स्वच्छता को अपनी अंतरात्मा से अपनाना होगा. सरकारी संस्थाओं के प्रयास तभी सफल होंगे, जब आम जनता की सहभागिता पूर्ण रूप से होगी.

स्वच्छता जागरूकता दिवस के अवसर पर मण्डल के गोरखपुर जंक्शन, लखनऊ जंक्शन, बस्ती, गोण्डा जंक्शन समेत अन्य स्टेशनों के अधिकारियों द्वारा कर्मचारियों और सफाई कर्मियों को ’स्वच्छता शपथ’ दिलाई गई. स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत सभी कार्यकलापों में सुरक्षित दूरी एवं कोविड-19 से संबंधित अन्य प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है. पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत सभी कार्यों में सुरक्षित दूरी और कोविड-19 से संबंधित अन्य प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details