उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

किसान के घर से गुजरता है देश की तरक्की का रास्ता : शाही

By

Published : Jan 15, 2021, 10:30 PM IST

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. इस योजना के अन्तर्गत 6000 रुपये प्रतिवर्ष देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को दिए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसान के घर से ही देश की तरक्की का रास्ता गुजरता है.

agriculture minister surya pratap shahi
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही.

लखनऊ :उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय जी कहते थे कि देश की तरक्की का मार्ग किसान के घर से होकर गुजरता है और देश की तरक्की तब तक संभव नहीं है, जब तक समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की उन्नति का मार्ग प्रशस्त नहीं हो जाता. उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना समाज के अंतिम पायदान पर खड़े गरीब किसानों के उत्थान में वरदान साबित हो रही है. कृषि मंत्री देवरिया में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत 6000 रुपये प्रतिवर्ष देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को दिए जा रहे हैं. कृषि मंत्री ने बताया कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा किसानों के हितार्थ चलाई जा रही योजनाओं एवं नीतियों के कारण आज प्रदेश के किसानों में खुशहाली आई है. उन्होंने बताया कि समाज में आज महिलाओं को भी पुरूषों के समान बराबर का अधिकार हमारी सरकार ने दिया है.

गंगा किनारे जिलों में होगी मसाले की खेती

'नमामि गंगे' परियोजना के तहत उद्यान विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना कार्यक्रम के अन्तर्गत गंगा बेसिन से आच्छादित सभी जनपदों में मसाला क्षेत्र विस्तार के रूप में हल्दी, प्याज एवं लहसुन के कार्यक्रम लागू हैं. मसाला क्षेत्र विस्तार कार्यक्रमों के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 में 2824 हेक्टेयर लक्ष्य निर्धारित है.

यूपी में लगेगा गुड़ महोत्सव

उत्तर प्रदेश में गुड़ व उनके उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए व लोगों में जागरूकता करने के लिए गुड़ महोत्सव लगाया जाएगा. यह जानकारी देते हुए गन्ना आयुक्त संजय भूसरेड्डी ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य गुड़ उत्पादकों को उत्तम गुणवत्ता के गुड़ तथा उसके सह उत्पाद बनाने हेतु प्रेरित करना है. साथ ही गुड़ के सह उत्पादों तथा गुड़ के औषधीय लाभों के प्रति जन जागरूकता का प्रसार करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details