उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

परिनिर्वाण दिवस पर बाबासाहेब की मूर्ति की सजावट ना होने पर छात्रों ने किया हंगामा

By

Published : Dec 6, 2020, 5:25 PM IST

बाबासाहेब परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ में अंबेडकर मूर्ति पर सजावट ना होने को लेकर छात्रों ने विरोध दर्ज कराया तथा इसकी जानकारी विश्वविद्यालय प्रशासन को दी. जानकारी मिलते ही विवि प्रशासन ने बाबासाहेब आंबेडकर मूर्ति की सजावट कराया. वहीं छात्रों ने कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह पर गंभीर आरोप लगाए.

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी.
बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी.

लखनऊ: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ में भीमराव अंबेडकर के मूर्ति पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था. इसी को लेकर रविवार को कुछ छात्र विश्वविद्यालय पहुंचे. जहां अंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण व सजावट ना देखकर छात्रों ने हंगामा किया. छात्रों का कहना था कि कुलपति डॉक्टर संजय सिंह कुत्सित मानसिकता से ग्रसित हैं. उन्होंने बाबा साहेब की प्रतिमा पर कोई भी सजावट नहीं करायी है. इसका सभी छात्र विरोध करते हैं.

बाबासाहेब परिनिर्वाण दिवस.

छात्रों ने कुपलति पर लगाए आरोप

छात्रों का कहना था कि बाबासाहेब भारत के संविधान के रचयिता हैं, हम सभी लोगों के पूजनीय भी है. परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर बाबासाहेब की प्रतिमा पर सजावट ना करके कुलपति डॉक्टर संजय सिंह ने अपनी कुंठित मानसिकता का परिचय दिया है. छात्रों ने बताया कि पूर्व में बाबा साहब को जन्मदिन के अवसर पर भी विद्यालय प्रशासन ऐसे ही कांटेक्ट मानसिकता का परिचय देता आया है. छात्रों के विरोध करने के बाद भी बाबासाहेब के कार्यक्रमों में रुचि ली जाती है.

छात्रों के विरोध के बाद सजाई गई प्रतिमा

यूनिवर्सिटी में छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही विश्वविद्यालय प्रशासन हरकत में आया और प्रतिमा पर फूल माला तो सजावट करने के बाद विवि प्रशासन ने माल्यार्पण किया. इस दौरान विवि के कुलपति आचार्य संजय सिंह ने बाबासाहेब की 64वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया और पुष्प अर्पित किया. इसके साथ ही विवि के कुलसचिव प्रो. एस विक्टर बाबू, डीन अकैडमिक अफेयर्स, प्रो. आरपी राणा, डायरेक्टर आईक्यूएसी, प्रो. डीपी सिंह, प्रो. बीएस भदौरिया, प्रो. शिल्पी वर्मा, डॉ. मनोज डडवाल, डॉ. आरएस वर्मा समेत अन्य शिक्षक व कर्मचारियों ने बाबासाहेब को पुष्पांजलि दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details