उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छात्रवृत्ति नहीं मिलने से परेशान विद्यार्थी, समाज कल्याण निदेशालय के लगा रहे चक्कर

By

Published : Apr 19, 2022, 5:53 PM IST

यूपी में लाखों ओबीसी और सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति नहीं मिली है. इससे परेशान विद्यार्थी समाज कल्याण निदेशालय और समाज कल्याण विभाग के चक्कर लगाने को मजबूर हैं.

etv bharat
छात्रवृत्ति नहीं मिलने से परेशान विद्यार्थी,

लखनऊ : यूपी में लाखों ओबीसी और सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति नहीं मिली है. इससे उन्हें तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. समाज कल्याण निदेशालय में तमाम स्टूडेंट्स छात्रवृत्ति के लिए के लिए पहुंच रहे हैं. यहां अधिकारी उन्हें बताते हैं कि आपके फॉर्म भरने में गलती हुई हैं या फिर कॉलेज प्रशासन की तरफ से वेरिफिकेशन नहीं किया गया है. इस कारण आपके अकाउंट में छात्रवृत्ति नहीं पहुंची है.

छात्रवृत्ति नहीं मिलने से परेशान विद्यार्थी, समाज कल्याण निदेशालय के लगा रहे चक्कर

अधिकारियों ने बताया कि वेरीफाइड एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के स्टूडेंट को 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति दी जाती है. जितने भी स्टूडेंट के फॉर्म वेरीफाइड रहते हैं, उन्हें छात्रवृत्ति जरूर मिलती है. वहीं, इस बार फंड खत्म हो जाने के कारण 3 लाख 52 हजार स्टूडेंट छात्रवृत्ति से वंचित रह गए हैं. ऐसे में समाज कल्याण निदेशालय में तमाम सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स यह जानने के लिए पहुंच रहे हैं कि उनकी छात्रवृत्ति किस कारण नहीं आई है.

प्रदेश में 21.5 लाख स्टूडेंट्स को मिली छात्रवृत्ति :प्रदेश में समाज कल्याण विभाग में पंजीकृत 21 लाख 51 हजार 707 स्टूडेंट को अब तक छात्रवृत्ति मिल चुकी है. हाईस्कूल और इंटर को जोड़ते हुए फॉर्म वेरीफाइड 11 लाख 68 हजार 482 स्टूडेंट को 5 अरब 33 करोड़ 65 लाख 81 हजार 96 छात्रवृत्ति दी गई.

छात्रवृत्ति नहीं मिलने से परेशान युवा कभी समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) जा रहे हैं तो कभी समाज कल्याण निदेशालय (Directorate of Social Welfare). समाज कल्याण निदेशालय में अधिकारियों से मिलने आए स्टूडेंट्स ने बताया कि वह सामान्य वर्ग से हैं. छात्रवृत्ति बीते दो सालों से नहीं आ रही है. इसे लेकर वह काफी परेशान हैं. इस कारण वह सभी समाज कल्याण विभाग का चक्कर लगाते हैं तो कभी समाज कल्याण निदेशालय का लगाते हैं. यहां के अधिकारी बताते हैं कि आपके वेरिफिकेशन में दिक्कत है या फिर आपके फॉर्म में गलती है. इसकी वजह से हम मानसिक तौर पर काफी ज्यादा परेशान हैं.

यह भी पढ़ें-समाजवादी पार्टी की व्यापार सभा के जिला सचिव की दबंगों ने की पिटाई, हुई मौत

हमारी फीस जमा करने के लिए हमारे अभिभावकों के पास पैसे नहीं होते हैं. जो छात्रवृत्ति मिलती है, उसे हम रखे रहते हैं. फिर अगले साल एडमिशन के समय पर उसे लगाते हैं. लेकिन, छात्रवृत्ति नहीं आने से काफी ज्यादा परेशान हैं. घर की स्थिति अच्छी नहीं है. इसलिए हम समाज कल्याण निदेशालय के चक्कर लगा रहे हैं कि शायद अधिकारियों को तरस आ जाए. कुछ हम पर रहम करेंगे. वहीं, अधिकारी यह कहते हैं कि आपके कॉलेज प्रशासन की ओर से दिक्कत हुई है जबकि हमने पता लगाया न हमसे फॉर्म भरने में गलती हुई है. न कहीं वेरिफिकेशन में दिक्कत हुई है. बावजूद इसके हमारी छात्रवृत्ति हमारी नहीं आई है.

एससी वर्ग स्टूडेंट्स को मिलेगा दोबारा मौका :सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक समाज कल्याण निदेशालय की ओर से एससी वर्ग के वेरिफिकेशन के कारण जिन छात्रों की छात्रवृत्ति नहीं आई थी. उनको एक बार दोबारा मौका मिलेगा. इसमें वह अपना वेरिफिकेशन करा सकते हैं. कही गलती हुई हैं तो उसे सही करवा सकते हैं. इसके बाद उन्हें छात्रवृत्ति प्राप्त हो सकती है. इसके लिए समाज कल्याण निदेशालय ने मंगलवार को शासन को प्रस्ताव भेजा है. प्रस्ताव स्वीकार हो जाने के बाद एससी वर्ग के स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति प्राप्त होगी.
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details