उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 24, 2023, 5:14 PM IST

Updated : Nov 25, 2023, 2:24 PM IST

ETV Bharat / state

कारोबारियों को वेडिंग सीजन में तगड़े बिजनेस की उम्मीद, शॉपिंग के लिए मार्केट में उमड़ रहे लोग

यूपी में वेडिंग सीजन की शुरूआत गुरुवार से हो चुकी है. हालांकि शादी विवाह (Wedding Seasion) का यह शुरुआती दौर है, लेकिन बाजार पूरी तरह सज चुका है. वैवाहिक सामग्री से जुड़े व्यापारियों को इस सीजन में अच्छे व्यवसाय की उम्मीद है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : देवोत्थान एकादशी के साथ ही गुरुवार से वेडिंग सीजन की शुरुआत हो रहा है. शादियों के सीजन में उद्यमियों को काफी बिजनेस की उम्मीद नजर आने लगी है. मार्केट में वेडिंग सीजन से व्यापारियों को उम्मीद है तो शादियों की तैयारियों में जुटे लोग अपनी शॉपिंग भी शुरू कर रहे हैं. ज्वेलरी, किराना, कपड़ा से लेकर रेडीमेड कपड़े, होटल, बैंक्विट, फ्रूट मार्केट सहित शादियों के लिए तमाम तरह के बिजनेस से जुड़े लोग वेडिंग सीजन को लेकर काफी आशांवित हैं. बाजारों में भी लोग खरीदारी शुरू कर रहे हैं. वेडिंग सीजन में बैंक्वेट हाल, टेंट डेकॉरेटर, फूल की सजावट, क्रॉकरी, कैटरिंग, ट्रैवल सर्विस, फोटो एवं वीडियोग्राफर, बैंड, घोड़ा बग्गी, आर्केस्ट्रा, डीजे आदि की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है. इनसे जुड़े लोगों का बिजनेस अच्छा और अधिक होता है. इवेंट मैनेजमेंट आदि एजेंसियों के लिए भी वेंडिंग सीजन काफी अच्छा होता है.

वेडिंग सीजन को लेकर व्यापारियों में उत्साह.


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बाजारों में हर तरफ रौनक देखने शुरू हो रही है. राजधानी की अमीनाबाद, कपूरथला, महानगर, आलमबाग, आशियाना बाजारों में ग्राहकों की आवाजाही दिख रही है. इसके अलावा बड़े ज्वेलरी की दुकानों पर भी लोग खरीदारी करते हुए नजर आ रहे हैं. दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के बड़े महानगरों में भी शादियों के सीजन में बाजारों में रौनक खूब दिख रही है. मार्केट में ज्वेलरी फर्नीचर रेडीमेड कपड़े हुआ अन्य सर्विस सेक्टर से जुड़े होटल बैंक्विट हॉल में बूम नजर आ रहा है. उद्यमियों को भी इस शादियों के सीजन में काफी अधिक व्यापार होने की उम्मीद नजर आ रही है.

बाजार पर शुभ मुहूर्त का असर.


एसोचैम यूपी के जनरल सेक्रेटरी वीएन गुप्ता कहते हैं कि हम लोग वेडिंग सीजन को लेकर काफी उत्साहित हैं. मार्केट में लोग अपनी तैयारी कर रहे हैं. ज्वेलरी फर्नीचर रेडीमेड कपड़े किराना में अच्छी खरीदारी हो रही है. इसके अलावा सर्विस सेक्टर से जुड़े होटल बैंक्विट हॉल आदि में भी काफी बूम आने की उम्मीद है. इस समय लोग सिलेक्टिव मार्केटिंग कर रहे हैं. बाजार में अपनी पसंद की चीज खरीद रहे हैं और शादियों को इंजॉय कर रहे हैं. अगर हम पूरे प्रदेश की बात करें तो करीब 60 हजार करोड़ रुपये का बिजनेस होने की उम्मीद है.


होटल एवं बैंक्विट एसोसिएशन से जुड़े समीर त्रिवेदी कहते हैं कि वेडिंग सीजन का हम लोग हमेशा से इंतजार करते हैं. इस सीजन में अच्छा व्यापार होता है. होटल और बैंक्वेट हॉल में शादियों के आयोजन होते हैं और इसे स्वाभाविक रूप से अच्छा बिजनेस हम लोगों का होता है. हम लोग वेडिंग सीजन को लेकर पूरी तरह से तैयारी कर चुके हैं. अपने होटल बैंक्वेट हाल को व्यापारियों ने सुसज्जित तरीके से सजाया हुआ है और लोगों का वेलकम करने के लिए तैयार हैं.


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पांच सितारा होटलों के मुकाबले लग्जरी सुविधाएं बेहद आकर्षक दरों पर उपलब्ध करा रहे एक नए होटल स्टार्टअप ईज़ीस्टे के प्रमोटर मनीष खेमका ने बताया कि उत्तर प्रदेश में वर्तमान सरकार की नीतियों के कारण पर्यटकों की आमद पहले की अपेक्षा काफी बढ़ी है. अयोध्या और काशी में विकास के कारण दुनियाभर से लोग धार्मिक पर्यटन के लिए उत्तर प्रदेश आ रहे हैं. साथ ही यहां आयोजित अनेक इन्वेस्टर्स समिट के कारण देश और दुनिया के बड़े निवेशकों का रुझान भी उत्तर प्रदेश की तरफ काफी बढ़ा है. सुरक्षित माहौल के कारण शादियों के सीजन में भी लोग अन्य प्रदेशों से उत्तर प्रदेश आकर डेस्टिनेशन वेडिंग कर रहे हैं. जिसका लाभ हम सभी को मिल रहा है. प्रदेश में और विशेषकर राजधानी लखनऊ में प्रीमियम गेस्ट का आगमन बढ़ा है. जिससे होटल के किराये भी मजबूत हुए हैं. वेडिंग सीजन में हमें काफी उम्मीद है.




यह भी पढ़ें : दो महीनों में करीब 38 लाख शादियां, 23 दिन में आप भी कमा सकते हैं लाखों, जानिए कैसे

ये है शिल्पा शेट्टी का 'Happy Place', शादी की 14वीं सालगिरह पर 'फिटनेस क्वीन' ने दिखाई झलक

Last Updated : Nov 25, 2023, 2:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details