उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मोहब्बत नहीं, षडयंत्र करके विवाह करना गलत: मंत्री मोहसिन रजा

लव जिहाद और धर्मांतरण देश का बड़ा मुद्दा है. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लव जिहाद पर कानून ला रही है. विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार को घेर रहा है. विपक्षी भाजपा की मंशा पर सवाल खड़ा कर रहे हैं.

By

Published : Nov 24, 2020, 3:33 PM IST

Updated : Nov 24, 2020, 4:32 PM IST

लव जिहाद और धर्मांतरण देश का बड़ा मुद्दा
लव जिहाद और धर्मांतरण देश का बड़ा मुद्दा

लखनऊ:लव जिहाद और धर्मांतरण देश का बड़ा मुद्दा है. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लव जिहाद पर कानून ला रही है. विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार को घेर रहा है. विपक्षी भाजपा की मंशा पर सवाल खड़ा कर रहा है. ऐसे ही तमाम पहलुओं पर योगी सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत की.

मंत्री मोहसिन रजा ने ईटीवी से की बात

धर्मांतरण पर आई रिपोर्ट चिंताजनक

हमारे यहां संविधान के दायरे में रहकर चलने वालों पर कोई सवाल खड़े नहीं किए गए, लेकिन जो शिकायतें आ रही हैं, वह चिंताजनक हैं. उनमें बड़ा मुद्दा लव जिहाद का है. प्यार अलग चीज है. उस पर मिशन की तरह काम करना गंभीर हो जाता है. कुछ कट्टरपंथी संगठन जिहाद के नाम पर लोगों को बरगला रहे हैं. तमाम देशों को परेशान कर रखा है. जिहाद डिफेंस करने के लिए है, लेकिन यहां तो ऑफेंस की बात सामने आ रही है.

यूपी में बढ़ी घटनाओं से गंभीर हुई योगी सरकार

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इसलिए इसको लेकर योगी सरकार गंभीर हुई है. पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक हर तरफ से इस तरह की शिकायतें आई हैं. आरोपी अपना नाम बदलकर युवतियों को प्रेम जाल में फंसा कर उनसे विवाह कर लेते हैं. इस मामले में एजेंसियों की रिपोर्ट आई तो पता चला कि यह बड़ा गंभीर मुद्दा है. पूरी तैयारी के साथ जाल में फंसा कर विवाह करना फिर धर्मांतरण कराना उचित नहीं है. हरियाणा का मुद्दा आपने देखा होगा. लड़की ने धर्मांतरण से मना किया तो उसे गोली मार दी गई. यह मिशन के तौर पर हुआ है. इसके खिलाफ योगी सरकार कड़े कानून लाएगी.

पीएफआई पर सवाल क्यों नहीं उठाता विपक्ष

विपक्ष के सवाल उठाने पर मोहसिन रजा ने कहा कि तुष्टिकरण की राजनीति करने वालों को यह मुद्दा सूट करता है. वे लगातार इस मुद्दे को उठा रहे हैं. सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन विपक्ष के लोग पीएफआई पर कभी नहीं बोलते. आतंकी संगठन से जुड़े हुए लोगों पर विपक्ष कभी नहीं बोलता. देश में 60 वर्षों तक कांग्रेस ने इन्हीं सब के चक्कर में लोगों को बरगला कर रखा. आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई होने पर कांग्रेस के लोग रोते हैं. इसलिए ऐसे कानून लाकर इन चीजों को प्रतिबंधित करना होगा.

योगी सरकार सबके लिए कर रही काम

विपक्ष कहता है कि भाजपा सरकार मुस्लिमों को दबाने के लिए ऐसा कानून ला रही है. इस पर अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री कहते हैं कि हमारी सरकार में सभी के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं. आज तक शुरू की गईं योजनाओं में किसी के साथ भी भेदभाव नहीं किया गया. यहां तक कि मुस्लिम समाज के लोगों को ज्यादा लाभ मिला है. इसी तरह से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सर्व समाज के साथ न्याय कर रही है. वक्फ की संपत्तियों में घोटाले को लेकर योगी सरकार ने ही सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. हम मुसलमानों को उनका अधिकार दिलाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. वक्फ की सम्पत्तियां मुस्लिमों के कल्याण के लिए हैं. इन सम्पत्तियों की लूट सपा, बसपा की सरकारों में हुई है.

लव जिहाद का मिशन विदेशों से हुआ शुरू

मंत्री ने कहा कि यह कानून सभी धर्मों के लिए है. कोई भी कानून बनता है, तो वह सभी धर्मों के लिए होता है. इस प्रकरण में मुस्लिम समाज के लोग ज्यादा संख्या में आते हैं, तो निश्चित तौर पर उन्हीं लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी. वही लोग कटघरे में होंगे. लव जिहाद का मिशन आज का नहीं है. यह मिशन विदेशों से शुरू हुआ है. हमारे देश में भी वे लोग कामयाबी पा रहे हैं. इसे रोकने के लिए हमारी सरकार कड़े कानून लाकर उनके मिशन को फेल करेगी. किसी धर्म के लोगों से शादी करना गलत नहीं है. मोहब्बत करना गलत नहीं है. षडयंत्र करके विवाह करना गलत है. इस पर विपक्ष क्यों नहीं बोल रहा कि तमाम बच्चियों ने आत्महत्या कर ली है या उनको मार दिया गया. उन्होंने बाकायदा इस बात को बताया कि लोगों ने नाम बदलकर उनसे शादी की. फिर भी विपक्षी नहीं बोल रहे.

Last Updated : Nov 24, 2020, 4:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details