उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ट्रांसफार्मर के इंस्पेक्शन में लापरवाही बरतने वाले इंजीनियरों पर सख्त एक्शन

By

Published : Jun 8, 2022, 11:53 AM IST

Updated : Jun 8, 2022, 12:14 PM IST

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज ने ट्रांसफार्मर के इंस्पेक्शन में लापरवाही बरतने वाले इंजीनियरों पर एक्शन लिया है. जहां वर्तमान इंजीनियरों के वेतन में कटौती के आदेश दिए गए हैं. वहीं, रिटायर हो चुके अभियंता की पेंशन में कटौती करते हुए प्रतिपूर्ति के भी आदेश दिए गए हैं.

ट्रांसफॉर्मर.
ट्रांसफॉर्मर.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज लगातार लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई कर रहे हैं. एक बार फिर उन्होंने ट्रांसफार्मर के इंस्पेक्शन में लापरवाही बरतने वाले इंजीनियरों पर एक्शन लिया है. चेयरमैन के इस सख्त रुख से बिजली विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है. वर्तमान इंजीनियरों के जहां वेतन में कटौती के आदेश दिए हैं. वहीं, रिटायर हो चुके अभियंता की पेंशन में कटौती करते हुए प्रतिपूर्ति के भी आदेश दिए हैं. जिन अधिकारियों पर कार्रवाई के आदेश हुए हैं. उनमें 4 इंजीनियर और एक रिटायर्ड इंजीनियर शामिल हैं.

पावर कारपोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि जिन इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. उनमें तत्कालीन अधिशासी अभियंता जयेंद्र कुमार गुप्ता, अधिशासी अभियंता राम लखन, अधिशासी अभियंता मनोज कुमार, तत्कालीन सहायक अभियंता अनीश कुमार माथुर और रिटायर्ड अधीक्षण अभियंता वीपी सिंह शामिल हैं. बता दें कि वीपी सिंह अभियंता संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. चेयरमैन की तरफ से जारी आदेश में वीपी सिंह की पेंशन में 15 फीसदी की कटौती और 3.44 लाख रुपये की प्रतिपूर्ति का जिक्र किया गया है. इसके अलावा अनीश कुमार माथुर और जयेंद्र कुमार गुप्ता को प्रविष्टि के साथ ही वेतन में कटौती के भी आदेश दिए गए हैं.

इंजीनियर राम लखन और मनोज कुमार की परिनिन्दा के साथ दो वार्षिक वेतन वृद्धि रोक दी गई हैं. आरोप है कि इन अभियंताओं ने साल 2011 में 10 एमवीए ट्रांसफार्मर की खरीद का इंस्पेक्शन किया था. बाद में इन ट्रांसफार्मरों में गड़बड़ी पाई गई थी. जांच में सामने आया कि 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर न होकर ये 6 एमवीए के ट्रांसफार्मर थे, जिसके बाद मामले की जांच की गई और सभी को दोषी पाया गया.

अभियंता संघ ने जताया विरोध
पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज की इस कार्रवाई के बाद अभियंता संघ में नाराजगी है. संगठन की तरफ से चेयरमैन के इस एक्शन को पक्षपातपूर्ण बताया गया है. अध्यक्ष पल्लव मुखर्जी और महासचिव प्रभात सिंह ने कहा है कि यह कदम अभियंता संघ की गतिविधियों को दबाने के लिए उठाया गया है. वीपी सिंह ने अभियंता संघ के अध्यक्ष पद पर रहते हुए चेयरमैन के उत्पीड़नात्मक रवैए की खिलाफत की थी. इसी वजह से उन पर एक्शन लिया जा रहा है. बुधवार को संगठन इसके विरोध में मीटिंग करेगा.

इसे भी पढे़ं-बिजली कर्मियों की 'विशेष सुविधा' खत्म, अब लगेंगे अधिकारियों के परिसर पर मीटर

Last Updated : Jun 8, 2022, 12:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details