उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 14, 2020, 5:01 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: एसटीएफ ने ऑनलाइन ठगी करने वाले 12 लोगों को किया गिरफ्तार

राजधानी लखनऊ में एसटीएफ फोर्स ने लोगों से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के 12 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके पास से ठगी का तमाम सामान बरामद किया है.

ठग गिरफ्तार.
ठग गिरफ्तार.

लखनऊ: एसटीएफ ने लोगों से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के 12 सदस्यों को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हासिल की है. बताया जाता है कि इस ग्रुप के सभी अभियुक्त बेरोजगार युवक और युवतियों का डाटा चोरी करते थे और बैंकों के एचआर बनकर लोगों को नौकरी देने का झांसा देते थे. ये लोग बेरोजगारों को उनके व्हाट्सएप नंबर पर एक लिंक शेयर करने के बाद उस लिंक को खोलकर भरने के लिए कहते थे. इसके बाद वह इन लोगों के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड की सारी डिटेल आसानी से चोरी कर लेते थे. इन सभी 12 अभियुक्तों को एसटीएफ ने गाजियाबाद से गिरफ्तार किया है.


जानकारी के अनुसार, गिरफ्त में आए सभी ठग शादाब खान, अंकित कुमार कौशिक, महबूब, गुरप्रीत, गुंजन सेन, शिवानी शर्मा,अन्ना, इमराना, अर्पिता, मानसी, ज्योति, प्राची दिल्ली और गाजियाबाद के रहने वाले हैं. एसटीएफ से मिली जानकारी के अनुसार, रहीम नगर लखनऊ निवासी शिवानी ने नौकरी के लिए shine.com पर ऑनलाइन आवेदन किया था. दिनांक 19/8/2020 को एक लड़की द्वारा उसके पास कॉल आई थी. उस लड़की ने बताया कि वह एक्सिस बैंक से राधिका बात कर रही है. आपने shign.com पर ऑनलाइन आवेदन किया था. उसके पास एक राधिका नाम की लड़की फोन आया कि यदि आप एक्सिस बैंक की जॉब में इंटरेस्टेड हैं तो आपको व्हाट्सएप पर एक लिंक भेज देती हूं. आपको अपना फार्म भरना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के लिए 10 रुपये आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने होंगे. शिवानी द्वारा जॉब के लिए इंटरेस्टेड होने पर 10 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया. इसके बाद शिवानी के अकाउंट से 1000 रुपये काट लिए गए.

इसकी शिकायत शिवानी ने राधिका से की और कहा, "आपने हमारे अधिक पैसे काट लिए हैं. आप हमारे पैसे वापस कीजिए. इसके बाद एचआर राधिका ने एक और मैसेज भेजा और कहा कि आप के 990 रुपये वापस हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. दूसरी बार उसके खाते से 49,000 काट लिए गए. दोबारा शिकायत करने के बाद एक शख्स ने बताया कि गलती से आपका पैसा काट लिया गया है. उस शख्स ने कहा कि आप शिकायत करेंगे तो मेरी नौकरी चली जाएगी. आप कल रिफंड वाले लिंक को दोबारा खोलें और कंफर्मेशन कोड मुझे बताएं. मैं 49,990 रुपये तुरंत आपको वापस कर दूंगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ".

इस परिपेक्ष में पीड़िता शिवानी ने महानगर थाने में FIR दर्ज कराई. इसके बाद विवेचना क्रम में एसटीएफ ने इस गिरोह के 12 सदस्यों को गाजियाबाद से गिरफ्तार किया है. एसटीएफ ने आरोपियों के पास से 3 लैपटॉप, 19 मोबाइल, 4 एटीएम कार्ड, एक आधार कार्ड, दो पैन कार्ड, 1 डीएल, एक निर्वाचन कार्ड, एक वाईफाई डोंगल, 12 रजिस्टर, 1 कार टाटा टियागो (जिसका नंबर DL10CH9717) बरामद की गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details