उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राज्यमंत्री मोहसिन रजा बोले, औलाद की तरह हो सफीपुर CHC की परवरिश

उन्नाव में स्थित सीएचसी सफीपुर को राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा ने एक करोड़ रुपये दिए हैं. इसके अलावा मंत्री ने सफीपुर सीएचसी में कोरोना को ध्यान में रखकर ऑक्सीजन प्लांट लगाने व पर्याप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया.

राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा
राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा

By

Published : May 29, 2021, 8:28 PM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने उन्नाव स्थित अपने पैतृक निवास कस्बा सफीपुर में सीएचसी सफीपुर को गोद लिया है. इसके बाद अब उसे विकसित करने की भूमिका तैयार करना शुरू कर दी है. शनिवार को सफीपुर पहुंचे मंत्री मोहसिन रजा ने जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी और आला अधिकारियों संग सीएचसी पर पहुंचकर वहां के इमरजेंसी के अलावा समस्त आवश्यक जांचों के लिए मशीनें और टेक्नीशियन उपलब्ध कराने पर चर्चा की.

सीएचसी को प्रदेश में बनाना है आदर्श स्वास्थ्य केंद्र मॉडल

मंत्री मोहसिन रजा ने उन्नाव के सफीपुर सीएचसी में कोरोना को ध्यान में रखकर ऑक्सीजन प्लांट लगाने और पर्याप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध कराने को निर्देशित किया. इस दौरान राज्यमंत्री ने कहा कि यह कस्बा उनकी जन्मस्थली है और इसका बहुत कर्ज है. हमारा प्रयास होगा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को प्रदेश में आदर्श स्वास्थ्य केंद्र मॉडल के रूप में देखा जाए. उनके साथ जिलाधिकारी के अलावा लखनऊ से आए टेक्नीशियन और मुख्य चिकित्साधिकारी मौजूद रहे.

ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए देखी जमीन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रस्ताव रखने के बाद अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने गृह नगर के सीएचसी को गोद लेने की घोषणा की थी. सीएचसी में व्यवस्थाओं को बढ़ाने को लेकर राज्यमंत्री, जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी व प्रदेश स्तरीय टेक्नीशियन और अन्य स्वास्थ्य विशेषज्ञों को लेकर वह शनिवार को अस्पताल पहुंचे, जहां इमरजेंसी को ट्रॉमा के रूप में स्थापित करने के लिए चर्चा की. वहीं, भवन व भूमि चिह्नांकन कर उसे आवश्यक संसाधनों से लैस करने पर गौर किया. अस्पताल में मौजूद ओटी को ऑपरेशन लायक बनाने की स्थिति में लाने का प्लान तैयार किया.

पढ़ें:Corona: स्मृति ईरानी व अक्षय कुमार मदद को बढ़ाया हाथ, भेजी राहत सामग्री

'अस्पताल हमने गोद लिया है'

राज्यमंत्री ने जिलाधिकारी से सभी बिंदुओं पर ध्यान देकर तत्काल कार्य प्रारंभ कराने पर जोर दिया. उन्होंने स्पष्ट कहा कि अस्पताल हमने गोद लिया है. औलाद की परवरिश कैसी होती है, यह बताने की जरूरत नहीं है. मोहसिन रजा ने स्वयं अपनी निधि से एक करोड़ तत्काल देने के अलावा अन्य विभागों और शासन स्तर से भी आवश्यकतापूर्ण कराने को कहा. उन्होंने जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि जो मुझसे चाहिए वह अभी ले लें, लेकिन सीएचसी ऐसी चाहिए, जो प्रदेश में मॉडल दिखे और इन सब पर तत्काल प्रभाव से कार्यवाही करना शुरू कर दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details