उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पोर्टल से निर्माण कार्यों में आ सकेगी पारदर्शिता : मंत्री अनिल राजभर

राज्य मंत्री अनिल राजभर ने निशातगंज स्थित राजकीय दृष्टि बाधित छात्रावास में निर्माण कार्यों से संबंधित निगरानी पोर्टल का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से निर्माण कार्यों में पारदर्शिता आ सकेगी.

निगरानी पोर्टल का शुभारंभ किया
निगरानी पोर्टल का शुभारंभ किया

By

Published : Feb 3, 2021, 7:47 AM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के मंत्री अनिल राजभर ने मंगलवार को निशातगंज स्थित राजकीय दृष्टि बाधित छात्रावास में निर्माण कार्यों से संबंधित निगरानी पोर्टल का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से विभागीय निर्माण कार्यों की निगरानी बेहतर ढंग से की जा सकेगी, और निर्माण कार्यों में पारदर्शिता आ सकेगी.

मशीन का किया लोकार्पण
राजभर ने इस अवसर पर ब्रेल लिपि में पुस्तकें उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नार्वे से आई बी 650 एसडब्ल्यू2 मशीन का भी लोकार्पण किया. उन्होंने कहा कि इस मशीन के माध्यम से प्रदेश के दृष्टिबाधित विद्यार्थियों को ब्रेल लिपि में पुस्तकों के अध्ययन की सुविधा सुगमता से मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि ब्रेल मशीन उच्च शिक्षा में अध्ययनरत दृष्टिबाधित छात्रों के छात्रावास में स्थापित की गई है. उन्होंने मशीन की विशेषताओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि ब्रेल मशीन को वाईफाई के द्वारा भी संचालित किया जा सकता है.

छात्रों को पढ़ने में होगी आसानी
उन्होंने बताया कि मशीन मुद्रण के बाद प्रत्येक किताब (खंड) को अलग-अलग कर देती है, जिससे छात्रों को पढ़ने में आसानी होगी. उन्होंने कहा कि मशीन द्वारा मुद्रित पुस्तकों का विषयवार विवरण भी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ने कहा कि विभागीय निर्माण कार्यों को पारदर्शिता एवं गुणवत्तापरक, समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराए जाने के उद्देश्य से ही निगरानी पोर्टल बनाया गया है. इस पोर्टल में कार्यदायी संस्था द्वारा समय-समय पर निर्माण कार्यों से संबंधित सूचनाएं फीड की जाएंगी.

उन्होंने कहा कि इन सूचनाओं की दिव्यांगजन सशक्तिकरण के निदेशालय स्तर से निगरानी और समीक्षा भी की जाएगी. वर्तमान में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के तहत दिव्यांग विद्यार्थियों हेतु 32 विद्यालयों का पांच कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्माण कराया जा रहा है. इस मौके पर निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण अनूप कुमार सहित समस्त कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधिगण और विभागीय अधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details