उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति बैठक में सीएम योगी ने एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था पर दिया जोर

सीएम आवास पर राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई. बैठक में सीएम योगी ने राज्य की एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था पर जोर दिया. बैठक के दौरान उन्होंने एक पुस्तिका का विमोचन भी किया.

By

Published : Dec 31, 2019, 8:12 AM IST

etv bharat
राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक.

लखनऊ:सीएम आवास पर बैंकर्स की बैठक आयोजित की गई. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर आयोजित राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक को संबोधित किया. इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के संस्थागत वित्त विभाग और बैंक ऑफ बड़ौदा के समन्वित प्रयासों से 1 लाख 51 हजार किसान क्रेडिट कार्ड की ई-लॉन्चिंग की.

बैठक के दौरान उन्होंने एक पुस्तिका का विमोचन भी किया. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को वर्ष 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य रखा है. इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए भारत सरकार द्वारा अनेक सकारात्मक कदम उठाए गए हैं. राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका है. इसके दृष्टिगत राज्य सरकार ने निर्धारित समयावधि में प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए राज्य सरकार प्रभावी प्रयास कर रही है.

इसे भी पढ़ें:- महिला शिक्षामित्रों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया ये बड़ा एलान

20 हजार करोड़ का होगा निवेश

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए आकर्षक रणनीति बनाकर निवेशकों को आमंत्रित किया जा रहा है. इसमें लगभग 20 हजार करोड़ का निवेश संभावित है. इसके तहत फरवरी 2020 में लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है. डिफेंस कॉरिडोर के तहत छह नोड्स कानपुर, झांसी, अलीगढ़, चित्रकूट, आगरा और लखनऊ चिन्हित किए गए हैं. निवेशकों से संवाद किया जा रहा है. इस बैठक में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आरके तिवारी समेत अन्य महत्वपूर्ण अधिकारी भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details