उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

निकाय चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने कसी कमर, सभी डीएम को खास आदेश

By

Published : Sep 3, 2022, 11:56 AM IST

Updated : Sep 3, 2022, 1:20 PM IST

राज्य निर्वाचन आयोग
राज्य निर्वाचन आयोग

11:48 September 03

राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव को लेकर सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं. निकाय चुनाव दिसंबर से जनवरी के बीच होंगे. इस चुनाव को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है.

लखनऊ: राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्देश जारी किए हैं. सबसे पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने जिलाधिकारियों को नामांकन पत्र आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप पर छपवाने के भी निर्देश दिए. निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू होने के बाद यह भी तय है कि दिसंबर से जनवरी के बीच उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव होंगे. करीब 2000 वार्डों और 17 नगर निगमों के लिए चुनाव होगा. इसको लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल भी माना जा रहा है.

निर्वाचन आयोग की ओर से जानकारी दी गई है कि नामांकन पत्र में कुछ नए खाने जोड़े गए हैं. इनको नए प्रारूप में जगह मिलेगी. इसकी तैयारियां जिलाधिकारियों को करनी होगी और इसको लेकर काम शुरू कर दें, ताकि समय पर आयोग चुनाव करा सके. उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव बहुत महत्वपूर्ण हैं.

यह भी पढ़ें:मुख्यमंत्री ने कहा, एनसीआर की तर्ज पर गठित होना चाहिये 'उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र'

भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी सभी अपनी ताकत इन चुनावों में दिखाना चाहेंगे. इसको लेकर पार्टियों की ओर से तो तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. भारतीय जनता पार्टी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परिवारिक लोगों को टिकट नहीं दिया जाएगा. इसी तरह से समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की भी तैयारियां अलग-अलग चल रही हैं.

Last Updated : Sep 3, 2022, 1:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details