उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी के लोगों को मिलेगी एक और ओवरब्रिज की सौगात, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

राजधानी लखनऊ में राज्य सेतु निगम जल्द ही एक और ओवरब्रिज का निर्माण शुरू करने वाला है. यह ओवरब्रिज घंटी वाली मरी माता मंदिर के ऊपर से गुजरते हुए अर्जुनगंज की तरफ जाएगा. इसके निर्माण पर करीब 13 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

By

Published : Mar 10, 2021, 8:58 PM IST

Etv bharat
एक और फ्लाईओवर

लखनऊ : राजधानी की वीवीआईपी रोड में शुमार हो चुकी अर्जुन गंज की सड़क पर अभी वर्तमान में मौजूद ओवरब्रिज से उतरते वक्त घंटी वाली मरी माता मंदिर है, जहां पर भक्तों की भीड़ के चलते हादसा होने की आशंका रहती है. इसको देखते हुए राज्य सेतु निगम अब इस पर ओवर ब्रिज के निर्माण की शुरुआत करेगा. इसके लिये सेना के सक्षम अधिकारी से भी बातचीत हो गई है और बहुत जल्द निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा.

क्या हुआ राज्य सेतु निगम और सेना में करार

राज्य सेतु निगम की सबसे बड़ी मुश्किल ये थी कि जिस जमीन पर ओवर ब्रिज बनना था वो सेना की जमीन थी. सेतु निगम ने सेना के रक्षा सचिव स्तर तक अपनी वार्ता को रखा. इसके बाद तय किया गया कि सेतु निगम को जो 1 हेक्टेयर जमीन चाहिए उसको दे दिया जाएगा. साथ ही साथ ओवर ब्रिज बनने के बाद पहले की सड़क और उसके आसपास की जमीन को सेना को दे दिया जाएगा.

कहां से शुरु होगा ये ओवर ब्रिज

सेतु निगम के एमडी अरविंद श्रीवास्तव ने बताया कि 650 मीटर लंबा फ्लाईओवर बनना है और मौजूद आरओबी से लिंक कर यह आगे घंटी वाली मरी माता मंदिर के ऊपर से गुजरते हुए अर्जुनगंज की तरफ जाएगा. अभी एक घुमावदार सड़क से अर्जुनगंज और आरओबी जुड़ता है. एमडी सेतु निगम ने बताया कि फ्लाई ओवर बनने के बाद ये सड़क उपयोग में नहीं रहेगी. ऐसे में सड़क सहित सटी हुई जमीन सेना के स्वामित्व में चली जाएगी. वहीं सेना के एक हेक्टेयर जमीन पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा.

कितना आएगा इस प्रोजेक्ट पर खर्च

स्थानीय स्तर पर सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी होने पर यहां पर निर्माण कार्य शुरु कर दिया जाएगा. राज्य सेतु निगम की तरफ से बनाए जा रहे इस पुल की लंबाई 650 मीटर रखी जाएगी. इसके निर्माण में लगभग 13 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

इसे भी पढ़ें -पुलिस को फोन कर संविदाकर्मी ने दी जान, IPS प्राची को ठहराया जिम्मदार

ABOUT THE AUTHOR

...view details