उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

निजी स्कूल ने कोविड अस्पताल बनाने का भेजा प्रस्ताव

By

Published : May 3, 2021, 2:21 PM IST

राजधानी लखनऊ स्थित सेंट जोसेफ स्कूल प्रशासन ने स्कूल की एक शाखा को कोविड एल-2 या एल-3 के रूप में विकसित करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को प्रस्ताव भेजा है. स्कूल में आवश्यक सुविधाएं और इन्फ्रास्ट्रक्चर पहले से मौजूद है.

सेंट जोजफ स्कूल को कोविड अस्पताल बनाने का प्रस्ताव.
सेंट जोजफ स्कूल को कोविड अस्पताल बनाने का प्रस्ताव.

लखनऊ:कोविड-19 के खिलाफ जंग लड़ रहे राजधानीवासियों की मदद देने के लिए एक निजी स्कूल ने अनूठी पहल की है. सेंट जोसेफ स्कूल प्रशासन ने स्कूल की सीतापुर रोड शाखा को कोविड अस्पताल के रूप में विकसित करने के लिए प्रस्ताव दिया है. ये प्रस्ताव रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भेजा गया है. इसके अलावा, स्कूल की इस शाखा को वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेजा है.

इसे भी पढ़ें-यूपी में अब गुरुवार सुबह सात बजे तक रहेगा लॉकडाउन

60 बेड का बन सकता है अस्पताल

सेंट जोसेफ स्कूल के प्रबंध निदेशक अनिल अग्रवाल ने बताया कि स्कूल की सीतापुर रोड शाखा में करीब 60 कमरे हैं. एक क्लास रूम में चार बेड आसानी से लगाए जा सकते हैं. डीआरडीओ के सहयोग से अवध शिल्प ग्राम में अस्पताल बन रहा है. हमारे यहां पानी से लेकर सभी दूसरी आवश्यक सुविधाएं और इन्फ्रास्ट्रक्चरतैयारहै. महज, मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करानी हैं. उन्होंने अपने प्रस्ताव में एल-2 या एल-3 स्तर का कम से कम 60 बेड का अस्पताल बनाए जाने की पेशकश की है. इसी तरह से विद्यालय परिसर में उपलब्ध संसाधनों और इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल कर यहां वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि इस परिसर में 40 हजार स्क्वॉयर फीट का खाली एरिया है. इसलिए, संक्रमण फैलने का खतरा भी काफी कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें-ऑक्सीजन सप्लाई रुकने से 8 मरीजों की मौत, परिजनों ने किया तोड़फोड़


पीड़ितों की सहायता के लिए दी एंबुलेंस

इससे पहले स्कूल प्रशासन की ओर से महामारी से पीड़ितों की मदद के लिए एंबुलेंस भी दी जा चुकी है. सेंट जोसेफ विद्यालय समूह की संस्थापिका पुष्पलता अग्रवाल ने अपने एक संदेश में कहा कि वे संकट की इस घड़ी में असहाय पीड़ित लोगों की हरसंभव सहायता करने के लिए संकल्परत हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details