उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 15, 2019, 8:36 PM IST

ETV Bharat / state

सिंधिया की बैठक से क्यों गायब रहे दो बड़े कांग्रेसी, जानिए कारण

कांग्रेस मुख्यालय पर राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने बैठक की. इस दौरान कानपुर से कांग्रेस प्रत्याशी श्रीप्रकाश जायसवाल और धौरहरा से प्रत्याशी रहे जतिन प्रसाद नहीं शामिल हुए, जिसको लेकर कांग्रेस में सवाल उठ रहे हैं.

कांग्रेस मुख्यालय पर समीक्षा बैठक करते राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया.

लखनऊ: लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस में बैठकों का दौरा जारी है. शुक्रवार को कांग्रेस मुख्यालय पर राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने पश्चिम यूपी के 12 लोकसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों, समन्वयकों, जिला और शहर अध्यक्षों के साथ समीक्षा बैठक की. वहीं बैठक में दो बड़े कांग्रेसी नेताओं के गायब होने पर सवाल उठ रहे हैं.

जानकारी देते कांग्रेस प्रवक्ता पंकज तिवारी.

समीक्षा बैठक से गायब रहे ये बड़े कांग्रेसी नेता

पश्चिमी यूपी के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया की समीक्षा बैठक में सभी प्रत्याशियों को बुलाया गया था, लेकिन कांग्रेस के दो बड़े नेता समीक्षा बैठक में आए ही नहीं. इनमें कानपुर से प्रत्याशी रहे श्रीप्रकाश जायसवाल और धौरहरा से प्रत्याशी रहे जितिन प्रसाद शामिल हैं. दोनों नेताओं के बैठक में न आने की चर्चाएं कांग्रेस मुख्यालय पर भी रही, लेकिन कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि चुनाव के बाद से ही श्रीप्रकाश जायसवाल का स्वास्थ्य ठीक नहीं है. इसकी उन्होंने जानकारी दे दी थी, तभी वह बैठक में नहीं आए. वहीं जितिन प्रसाद बाहर गए हुए थे, इस वजह से वह नहीं आ पाए. बाकी सभी प्रत्याशी, समन्वयक, जिला और शहर अध्यक्ष बैठक में आए थे.

समीक्षा बैठक में क्या बोले प्रत्याशी

समीक्षा बैठक में प्रत्याशियों ने इस बात को ज्योतिरादित्य सिंधिया और राज बब्बर के समक्ष रखा कि उन्हें चुनाव के दौरान कार्यकर्ताओं का समर्थन नहीं मिला. संगठन की कमी साफतौर पर क्षेत्रों में देखने को मिली. चुनाव हारने की यही वजह रही है. नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं का कोई ताल्लुक ही नहीं है. यही दूरी कांग्रेस को चुनाव से दूर ले जा रही है. इस दौरान दोनों बड़े नेताओं ने पदाधिकारियों की बात को गौर से सुना और इसके बाद तय किया कि अब बड़े नेता लगातार जमीन पर संघर्ष करेंगे. जमीनी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और उनके सुझाव मांगेंगे. यही नहीं संगठन में कार्यकर्ताओं को तरजीह भी देंगे.

क्या बोले कांग्रेस प्रवक्ता

समीक्षा बैठक में हुई चर्चाओं के संबंध में जब कांग्रेस प्रवक्ता पंकज तिवारी से बात की गई तो उन्होंंने कहा कि निश्चित रूप से चुनाव के दौरान कहीं-कहीं पर प्रत्याशियों से कार्यकर्ताओं का संपर्क नहीं हो पाया. चुनाव में कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों के बीच आपसी सामंजस्य की कमी देखी गई. साथ ही साथ संगठन भी मजबूत नहीं दिखा. राष्ट्रीय महासचिव की बैठक में इस बात की जानकारी दे दी गई है. चुनाव के बाद से ही दोनों प्रभारी लगातार इस पर काम कर रहे हैं. निश्चित तौर पर आने वाले दिनों में इसका परिणाम दिखेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details