उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: खेल प्रशिक्षकों ने वेतन भुगतान को लेकर दिया धरना, पुलिस ने खदेड़ा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिप्लोमाधारक खेल प्रशिक्षकों ने वेतन भुगतान करने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन किया. डिप्लोमाधारक खेल प्रशिक्षक एसोसिएशन के प्रदेश सचिव विकास यादव ने कहा कि पिछले 6 माह से उन्हें मानदेय नहीं दिया गया, जिससे उनका परिवार भुखमरी के कगार पर पहुंच गया है.

By

Published : Sep 28, 2020, 7:27 PM IST

lucknow news
लखनऊ में खेल प्रशिक्षकों का धरना.

लखनऊ:राजधानी स्थित लालबाग पार्क में सोमवार को डिप्लोमाधारक खेल प्रशिक्षक एसोसिएशन के नेतृत्व में धरना-प्रदर्शन किया गया. डिप्लोमाधारी एनआईएस खेल प्रशिक्षकों ने मानदेय न मिलने पर विरोध जताया. उनकी मांग थी कि प्रशिक्षण शिविर का नवीनीकरण कर पिछले 6 महीने का भुगतान किया जाए. इस दौरान पुलिस ने बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया.

लखनऊ में खेल प्रशिक्षकों का धरना.
डिप्लोमाधारक खेल प्रशिक्षक एसोसिएशन के प्रदेश सचिव विकास यादव ने कहा कि एक अप्रैल से शिक्षकों का नवीनीकरण होना था, लेकिन लॉकडाउन के चलते नहीं हो पाया. उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश खेल निदेशक ने अभी तक नवीनीकरण नहीं किया है और न ही मानदेय दिया गया. इसके कारण समस्त खेल प्रशिक्षक भुखमरी के कगार पर पहुंच चुके हैं. पिछले 10 वर्षों में कभी भी पूरे दस माह का प्रशिक्षण शिविर नहीं चला और न ही दो माह का रिफ्रेशर कोर्स हुआ, जिससे इन्हें परिवार के भरण-पोषण में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि खेल प्रशिक्षकों को जब सेवा में रखा जाता है तो किसी अन्य जगह सेवा न करने का बॉन्ड भरवाया जाता है. प्रदेश में अभी तक 100 परमानेंट कोच नहीं हैं.प्रदेश सचिव विकास यादव ने कहा कि वेतन न मिलने से परिवार का भरण-पोषण करना मुश्किल हो गया है. पिछले 6 माह से मजबूरी में पूड़ी और समोसा बेचने को मजबूर हैं. हमारी प्रदेश सरकार से मांग है कि जल्द से जल्द नवीनीकरण कर छह माह का वेतन जारी किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details