उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

डिफेंस एक्सपो: खिड़की के पिन प्वाइंट को भेद सकती है राफेल की स्पाइक मिसाइल

यूपी की राजधानी लखनऊ में चल रहे डिफेंस एक्सपो 2020 में कई तरह के रक्षा उपकरण रखे गए हैं, जिनमें से एक राफेल की स्पाइक मिसाइल भी है. इन मिसाइलों की खासियत यह है कि ये खिड़की के पिन प्वाइंट को भी आसानी से भेद सकती हैं.

By

Published : Feb 7, 2020, 9:59 PM IST

etv bharat
खिड़की के पिन पॉइंट को भेद सकती है राफेल की स्पाइक मिसाइल.

लखनऊ: डिफेंस एक्सपो 2020 के तीसरे दिन सूबे के मुखिया और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में रक्षा उत्पादों के निर्माण के लिए करीब 23 एमओयू पर सिग्नेचर हुए. इस मौके पर प्रदेश के कई मंत्री और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के चेयरमैन आर माधवन भी मौजूद रहे.

जानिए, क्या है स्पाइक मिसाइल.


डिफेंस एक्सपो में रॉफेल की स्पाइक मिसाइल
डिफेंस एक्सपो के 11वें संस्करण में कई देशों ने भागीदारी की है. इस एक्सपो में रक्षा उपकरण रखे गए हैं, जिनमें रॉफेल की स्पाइक मिसाइल भी शामिल है. यह एकदम लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित है.

विशेषज्ञ ने बताईं खूबियां
ईटीवी भारत ने जब रॉफेल की स्पाइक मिसाइल के विशेषज्ञ मनीष सरीन से बात की तो उन्होंने बताया कि रॉफेल 3 तरह की स्पाइक मिसाइल बनाती है. यह इजराइल की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित है.

यह है खासियत
मनीष सरीन ने बताया कि इन मिसाइल की यह खासियत है कि दूर से ही यह निशाना लगा लेती हैं. यह मिसाइल इमारत की खिड़की के पिन प्वाइंट को आसानी से निशाने पर ले सकती है.

तीन तरह की हैं स्पाइक मिसाइल
मनीष सरीन ने बताया कि रॉफेल की स्पाइक मिसाइल तीन तरह की हैं. सबसे छोटी मिसाइल एसआर उससे बड़ी एलआर उससे बड़ी ईआर है. सबकी मारक क्षमता अलग-अलग है. सबसे बड़ी मिसाइल दूर से ही लक्ष्य भेद सकती है.

एशिया की सबसे विशाल रक्षा प्रदर्शनी में करीब 70 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए हैं. हर दिन भारत एमओयू पर हस्ताक्षर कर रहा है. आने वाले दिनों में भारत शक्तिशाली देश बनकर उभरेगा.


ये भी पढ़ें:डिफेंस एक्सपो: रक्षामंत्री और सीएम योगी ने हाथ में पकड़ी लाइट मशीन गन, परखी तकनीक

ABOUT THE AUTHOR

...view details