उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में कल्याण सिंह को समन जारी, 27 को CBI कोर्ट में होगी पेशी

अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस मामले को लेकर सीबीआई की विशेष अदालत ने पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को समन जारी किया है. 27 सितंबर को कल्याण सिंह सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होंगे.

By

Published : Sep 22, 2019, 9:57 AM IST

अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में कल्याण सिंह को समन जारी.

लखनऊ: सीबीआई की विशेष अदालत ने पूर्व राज्यपाल व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को तलब किया है. 27 सितंबर को सीबीआई की विशेष अदालत में कल्याण सिंह को पेश होने के लिए सम्मन जारी किया गया है. अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस मामले को लेकर कल्याण पर जांच चल रही है. राजस्थान के राज्यपाल पद से हटने के बाद सीबीआई ने इस बात के दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन सीबीआई अभी तक यह दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाई है. इसके बावजूद भी सीबीआई की विशेष अदालत ने पूर्व राज्यपाल व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को तलब किया है.

अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस को लेकर जहां सुप्रीम कोर्ट में निरंतर सुनवाई चल रही है तो वहीं कई अन्य अदालतों में भी कई केस चल रहे हैं. 2017 में मुरली मनोहर जोशी, लालकृष्ण आडवाणी उमा भारती, कल्याण सिंह जैसे दिग्गज नेताओं पर लगे आपराधिक षड्यंत्र रचने के आरोपों को फिर से बहाल कर दिया था. जिसके बाद सीबीआई इन आरोपों की जांच कर रही है.

2017 के बाद ही सीबीआई कल्याण सिंह से पूछताछ करना चाहती थी, लेकिन उस समय कल्याण सिंह राजस्थान के राज्यपाल के पद पर आसीन थे. लिहाजा सीबीआई को लंबा इंतजार करना पड़ा. अब जब कल्याण सिंह का कार्यकाल पूरा हो गया है तो सीबीआई ने उन्हें पूछताछ के लिए तलब किया है, हालांकि पिछले दिनों सीबीआई की विशेष कोर्ट ने राज्यपाल पद से हटने को लेकर दस्तावेज मांगे थे. दस्तावेज न मिलने के बाद भी सीबीआई ने 27 सितंबर को कल्याण सिंह को तलब किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details