उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊः रेलवे स्टेशन पर सपा कार्यकर्ता महिलाओं को बांट रहीं सेनेटरी नैपकिन

लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर सपा महिला कार्यकर्ता लगातार 13 दिनों से सेनेटरी नैपकिन बांट रही हैं. इससे श्रमिक ट्रेन के द्वारा अन्य प्रांतों से आ रहीं महिलाओं को काफी सहूलियत मिल रही है.

सेनेटरी पैड का वितरण
सेनेटरी पैड का वितरण

By

Published : May 30, 2020, 9:03 PM IST

लखनऊः देश के विभिन्न राज्यों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए मजदूर चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं. यहां आने वाले लोगों को खाने-पीने से लेकर अन्य जरूरत की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तमाम समाजसेवी सामने आए हैं. वहीं सपा महिला कार्यकर्ता ट्रेन से उतरने वाली महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करा रही हैं.

उनके साथ अन्य कार्यकर्ता बच्चों और बड़ों को बिस्किट और पीने का पानी उपलब्ध करा रहे हैं. ट्रेन से हजारों किलोमीटर की दूरी तय करने के दौरान अगर किसी महिला को माहवारी की समस्या होती है तो उसके सामने सबसे बड़ी समस्या सेनेटरी पैड की होती है.

ट्रेन से सफर के बाद उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों की तमाम महिलाओं को घर तक जाने के लिए बसों का सहारा लेना पड़ता है. ऐसे में उन्हें चारबाग रेलवे स्टेशन पर समाजवादी पार्टी की महिला कार्यकर्ता शिल्पी चौधरी अन्य कार्यकर्ताओं के साथ सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करा रही हैं.

शिल्पी चौधरी ने बताया कि 13 दिन से लगातार महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन वितरित कर रही हूं. अब तक 1500 महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन वितरित की जा चुकी हैं. महिलाओं को बड़ी हिचकिचाहट होती है. कभी वे अपने पतियों को आगे कर देती हैं तो कभी शर्म से खुद ही ले लेती हैं. वहीं कुछ महिलाएं आगे बढ़कर सेनेटरी नैपकिन लेती हैं और मुझे थैंक्यू भी बोल रही हैं. इससे पहले मेरी तरफ से 3000 सेनेटरी नैपकिन 2015 में नेपाल में आए भूकंप के दौरान महिलाओं को भेजे गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details