उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रदेश कार्यकारिणी घोषित करने की तैयारी में सपा, जानिए क्या रणनीति अपना रहे अखिलेश

By

Published : Apr 4, 2023, 1:54 PM IST

राष्ट्रीय टीम घोषित करने के बाद समाजवादी पार्टी अब प्रदेश कार्यकारिणी घोषित करने की तैयारी में है. सूत्रों के अमुसार कार्यकारिणी में अनुभवी और जातीय समीकरण साधने वालों को ही तरजीह दी जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :वर्ष2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान देते हुए समाजवादी पार्टी जल्द ही प्रदेश कार्यकारिणी घोषित कर सकती है. इस सपा प्रदेश कार्यकारिणी में अनुभवी और जाति समीकरण को समझने वाले ऊर्जावान और संघर्षशील नेताओं को जिम्मेदारी देने के मूड में है. ऐसे नेताओं को प्रदेश कार्यकारिणी में पदाधिकारी बनाने का काम अखिलेश यादव करेंगे.


बता दें, 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मई में प्रस्तावित नगर निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर समाजवादी पार्टी अपनी रणनीति पर खास ध्यान दे रही है. सूत्रों का कहना है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आने वाले एक सप्ताह में प्रदेश कार्यकारिणी का गठन कर सकते हैं. इस कार्यकारिणी में समाजवादी पार्टी ऊर्जावान संघर्षशील कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी मिलेगी. खास बात यह है कि जातीय समीकरण के साथ-साथ सामाजिक और क्षेत्रीय संतुलन पर पकड़ रखने वाले प्रतिनिधियों को मौका मिलेगा. इसके अलावा उनका अपनी जाति बिरादरी में भी अच्छी स्थिति हो. सपा की कोशिश है कि इन्हीं सब कवायद से जाति समीकरण बेहतर किए जा सकते हैं.

माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बनने वाले और अपनी पार्टी का विलय करने वाले शिवपाल सिंह यादव से जुड़े 34 नेताओं को प्रदेश कार्यकारिणी में स्थान मिल सकता है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वांचल, अवध से लेकर बुंदेलखंड तक के जिलों के नेताओं को प्रदेश कार्यकारिणी में स्थान दिया जाएगा. इसके अलावा अखिलेश यादव के करीबी नेताओं, जिन्हें विधान परिषद नहीं भेज पाई है, साथ ही जिन नेताओं को विधान परिषद सदस्य बनाया गया था उनमें से भी कई चेहरों को प्रदेश कार्यकारिणी में प्रदेश उपाध्यक्ष या प्रदेश महासचिव की जिम्मेदारी दी जा सकती है. इनमें सुनील सिंह साजन, आनंद भदौरिया, संजय लाठर जैसे कई चेहरे चर्चा में हैं.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की कोशिश है कि जिस प्रकार से राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सभी जाति धर्म के लोगों को समायोजित किया गया है. दूसरे दलों से आने वाले नेताओं को भी राष्ट्रीय टीम में स्थान दिया गया है. ठीक उसी प्रकार प्रदेश कार्यकारिणी में भी नरेश उत्तम पटेल की टीम को मजबूत बनाया जाएगा और इसका फायदा समाजवादी पार्टी को नगर निकाय चुनाव से लेकर लोकसभा चुनाव में हो सकेगा. ठीक उसी तरह से अखिलेश यादव अपनी प्रदेश कार्यकारिणी को लेकर नेताओं से राय मशविरा कर रहे हैं और फाइनल सूची करके नरेश उत्तम पटेल को सौंपेंगे. इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल अपनी प्रदेश कार्यकारिणी का गठन करेंगे. इसके अलावा समाजवादी पार्टी के अन्य संगठनों में भी नेताओं को जिम्मेदारी देने का काम आने वाले समय में किया जाएगा.


समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता व विधायक रविदास मेहरोत्रा ने ईटीवी भारत को बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव और नगर निकाय चुनाव की तैयारियों को आगे बढ़ा रहे हैं. जिलों जिलों के दौरे कर रहे हैं, पिछले दिनों राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन किया गया है. जिसमें जातीय समीकरण के साथ-साथ सामाजिक और क्षेत्रीय संतुलन को भी ध्यान रखा गया है. अब प्रदेश कार्यकारिणी का गठन आने वाले कुछ समय में किया जाएगा. इसमें सबको समायोजित किया जाएगा और इसी कार्यकारिणी के आधार पर समाजवादी पार्टी क्षेत्र में जनता के बीच जाएगी और समर्थन मांगेगी.


यह भी पढ़ें : प्रोफेसर तारिक मंसूर के MLC बनने के बाद AMU के नए कुलपति की कवायद होगी तेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details