उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर साधा निशाना, कहा- प्रदेश में किसान अनाथ और बेहाल

By

Published : Apr 26, 2023, 9:13 PM IST

समाजवादी पार्टी ने किसानों की समस्याओं को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संकल्प पत्र में जो वचन दिए, उसे भाजपा भूल गयी.

etv bharat
अखिलेश यादव

लखनऊः समाजवादी पार्टी ने किसानों की समस्याओं को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है. राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार के सत्ता में आने के साथ उत्तर प्रदेश में किसानों की बदहाली शुरू हो गई है. भाजपा ने जो वादे किए उनमें एक भी वादा पूरा नहीं किया. संकल्प पत्र में जो वचन दिए, उसे भाजपा भूल गयी. प्रधानमंत्री की घोषणाएं भी हवाई हो गई हैं. किसान पूरी तरह अनाथ है.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि किसान की आय सन 2023 तक दोगुनी करने का वादा जोर शोर से प्रसारित किया गया था. 6 साल की राज्य की और 9 साल की केंद्र सरकार के दौर में भी इस वादे पर अमल नहीं हुआ. भाजपा ने किसानों को बहकाने के लिए हरेक के खाते में दो-दो हजार रुपये जमा करने का भी खूब प्रचार किया. लेकिन हकीकत में तमाम किसानों से उसकी वसूली के सख्त आदेश आ गए. उन्होंने कहा कि आज किसान अपनी फसल की लागत भी नहीं निकाल पा रहा है.

गेहूं की खरीद के लिए सरकारी क्रय केंद्रों में घोर अव्यवस्था दिखाई देती है. कई जगह तो क्रय केंद्र खुलते ही नहीं, जहां क्रय केन्द्र खुले हैं वहां भी किसी न किसी बहाने गेहूं की किस्म को लेकर आपत्तियां लगा दी जाती है. बिचौलिए और बहुराष्ट्रीय कंपनियां सांठगांठ का फायदा उठाकर किसानों का गेहूं औने पौने दाम पर खरीद लेती है. कायदे से सरकारी खरीद एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) कभी नहीं मिलता. किसान के गेहूं की ठीक से सरकारी खरीद नहीं हो रही है. भाजपा सरकार ने प्राइवेट कंपनियों से किसानों का गेहूूं खरीदवा दिया अब वही कम्पनियां लोंगो को मंहगा आटा बेचेगी.

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से किसान को जो नुकसान हुआ उसका तो भाजपा सरकार ने संज्ञान नहीं लिया. इधर अग्नि कांडो ने किसान की कमर तोड़ दी है. सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल नष्ट हो गयी. बहुत से किसानों के लिए खाने तक के लिए एक दाना अनाज का नहीं बचा है. शादी व्याह के लिए एकत्रित सामान भी जलकर खाक हो गया. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि यह कैसी विडंबना है कि प्राकृतिक आपदा और बिजली विभाग की लापरवाही से हाईटेंशन तार गिरने से हुए अग्नि कांडो के शिकार किसानों को कोई मुआवजा तक नहीं दिया गया है. भाजपा सरकार की संवेदन शून्यता से किसानों में तीव्र रोष है. भाजपा की कुनीतियों से परेशान किसान अब भाजपा को करारा जवाब देंगे.

पढ़ेंः शहरी विकास के वादों से भरा निकाय चुनाव का घोषणा पत्र जारी कर सकती है बीजेपी, सीएम योगी करेंगे वादा

ABOUT THE AUTHOR

...view details