उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 13, 2020, 11:30 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: शनिवार को होगी सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

राजधानी लखनऊ में शनिवार को पार्टी मुख्यालय पर आयोजित होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले शुक्रवार को पार्टी कार्यालय पर बैठक की. बैठक में छोटे दलों से गठबंधन के साथ ही राज्यसभा चुनाव पर भी मंथन होगा.

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक
शनिवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक.

लखनऊ: वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में अभी से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव जुट गए हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद पहली बार शनिवार को पार्टी कार्यालय पर समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित हो रही है.

शनिवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक.

इस बैठक में पार्टी के 50 बड़े नेताओं के शामिल होने की संभावना है. राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की अध्यक्षता में बैठक आयोजित होगी और इसमें पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी मौजूद रह सकते हैं. बताया जा रहा है कि कार्यकारिणी की बैठक में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन पर भी चर्चा हो सकती है.

पार्टी कार्यालय पर बैठक
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को पार्टी मुख्यालय पर आयोजित होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले शुक्रवार को पार्टी कार्यालय पर बैठक की. लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की पहली बैठक हो रही है. इस बैठक में जहां समाजवादी पार्टी के चर्चा के केंद्रबिंदु में पंचायत चुनाव और एमएलसी चुनाव होंगे, वहीं भविष्य में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भी रणनीति बनेगी. इतना ही नहीं हाल ही में होली के दौरान अपने चाचा शिवपाल सिंह यादव से करीबी बढ़ाने के बाद समाजवादी पार्टी और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के गठबंधन के भविष्य पर भी चर्चा होने की संभावना है.

सुबह 11 बजे पार्टी कार्यालय पर यह बैठक शुरू होगी. राष्ट्रीय कार्यसमिति नीतिगत फैसले लेने के लिए पार्टी की सर्वोच्च बॉडी है. जो भी प्रस्ताव कार्यसमिति पारित करेगी उसके नीतिगत फैसलों के लिए सपा मुखिया अखिलेश यादव को कार्यकारिणी अधिकृत कर सकती है.
चुनाव के रणनीति पर होगी चर्चा
पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में पंचायत और एमएलसी चुनाव के रणनीति पर चर्चा के साथ ही राज्यसभा चुनाव को पर भी मंथन किया जाएगा. इस साल समाजवादी पार्टी के पांच राज्य सभा सदस्य रिटायर हो रहे हैं, जिनमें प्रोफेसर रामगोपाल यादव और बेनी प्रसाद वर्मा प्रमुख हैं. पार्टी किसी एक सदस्य को ही राज्यसभा भेज सकती है. इसमें से वह सदस्य कौन होगा इसे लेकर भी विचार-विमर्श होने की पूरी संभावना है. पार्टी रामगोपाल यादव के नाम पर ही मुहर लगाएगी.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: कोरोना के डर से यात्री नहीं ओढ़ रहे रेलवे के कंबल

ABOUT THE AUTHOR

...view details