उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बड़ी खबर: आदिवासियों को हटाने पहुंचा प्रशासन, मांदर पर झूम रहे ग्रामीण

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा के बैलाडीला में नंदराज पर्वत को बचाने के लिए आदिवासी अनिश्चितकालीन धरना कर रहे हैं. धरनास्थल पर कलेक्टर और एसपी पहुंचे हैं.

By

Published : Jun 13, 2019, 2:45 AM IST

डिजाइन इमेज.

छत्तीसगढ़/दंतेवाड़ा: बैलाडीला में नंदराज पर्वत को बचाने के लिए आदिवासी अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इन सब के बीच फरमान के मुताबिक धरनास्थल पर कलेक्टर और एसपी पहुंच गए हैं. मौके पर हजारों की संख्या में जवान मौजूद हैं.

देखें वीडियो.

बड़ी खबर ये है कि जवान फ्लैग मार्च की तैयारी कर रहे हैं. मुनादी के बाद भी अगर गांव वालों ने धरनास्थल नहीं छोड़ा तो प्रशासन कड़े कदम उठा सकता है. अभी तक संघर्ष समिति के लोग नहीं पहुंचे हैं. एसडीएम ने 12 जून की रात 12 बजे तक आदिवासियों को धरनास्थल खाली करने का आदेश जारी किया था. साथ ही धरना स्थल खाली न करने पर एसडीएम ने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी, जिसके बाद से आदिवासियों में खलबली मची है.

एसडीएम का कहना है कि सरकार ने आदिवासियों की सभी मांगें मान ली हैं. बावजूद इसके आदिवासियों का आंदोलन खत्म नहीं हुआ है. हालांकि, आदिवासियों का कहना है कि जब तक बैलाडीला डिपॉडिट-13 खदान का एमओयू रद्द नहीं कर दिया जाता है और पेड़ कटाई के साथ फर्जी ग्राम सभा की जांच नहीं करा लेती है, वे धरनास्थल पर डटे रहेंगे.

इधर, एनएमडीसी के आदेश के बाद से धरनास्थल से सभी बड़े नेता गायब हैं. धरनास्थल पर आदिवासियों की सिर्फ एक नेता सोनी सोरी अभी भी दिख रही हैं. सोनी सोरी ने बताया कि एनएमडीसी के नोटिस के बाद से सभी बड़े नेता और सरपंच यहां से गायब हैं. उन्होंने कहा कि वे यहां पर पूरी रात डटी रहेंगी. उन्होंने कहा कि वे चाहती हैं कि सभी आदिवासियों को सही सलामत उनके घर तक छोड़ा जाए. सोनी सोरी ने कहा कि जब तक सभी आदिवासियों को उनके घर तक नहीं छोड़ा जाता वे उनके साथ हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details