उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: पिछले वर्ष की अपेक्षा 13.87% अधिक लाभार्थियों को दिया वृद्धा पेंशन

By

Published : Oct 2, 2020, 12:46 PM IST

सरकार की तरफ से सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत कई तरह की पेंशन दी जाती है. इस बार राजधानी लखनऊ में पिछली बार की अपेक्षा 13.87 प्रतिशत अधिक लाभार्थियों को लाभ दिया गया है.

लाभार्थियों को दिया वृद्धा पेंशन
लाभार्थियों को दिया वृद्धा पेंशन

लखनऊ: सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 13. 87% अधिक लाभार्थियों को लाभ दिया गया है. इस बाबत जिला स्तर पर समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यों की प्रशंसा की. साथ ही इसी तरह के सराहनीय काम करने की अपेक्षा की है.

जिला समाज कल्याण अधिकारी अमरनाथ ने बताया कि 21 मार्च 2020 तक 90,584 वृद्धा पेंशन लाभार्थियों को पेंशन दिया गया था. वार्षिक समीक्षा सत्यापन में 6,663 अपात्र लाभार्थी पाए गए थे. उनके स्थान पर 7,506 लाभार्थी चयनित किए गए, जो पिछले वर्ष की तुलना में 13. 87% अधिक है.

जिला स्तर पर मंत्री सुरेश खन्ना ने समीक्षा बैठक की. इस समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री ने वृद्धा पेंशन वितरण को लेकर जिला समाज कल्याण अधिकारी की प्रशंसा की. साथ ही आगे भी समाज के हित के लिए समय से कार्य करने की अपेक्षा की.

गरीबी रेखा के नीचे जीने वालों को सरकार की ओर से पेंशन मुहैया कराई जाती है, ताकि वे अपनी गुजर बसर कर सकें. यह पेंशन समाज कल्याण की तरफ से निराश्रित, विकलांग और विधवा-वृद्धों को दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details